logo-image

मार्च में घूमने जाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, इंज्वॉय करने के लिए एक बार जरूर जाएं

Perfect Place To Visit In March : गर्मी शुरू होने से पहले आप भी घूम आइए, वरना एक बार जब टैम्परेंचर बढ़ने लगा, तो घूमने जाना मुश्किल हो जाएगा. तो आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप मार्च में घूमने जा सकते हैं. 

Updated on: 13 Feb 2024, 05:16 PM

नई दिल्ली:

Perfect Place To Visit In March : सर्दियां जा रही हैं और जल्द ही गर्मी दस्तक देने लगेगी... ऐसे में कड़कती ठंड के कारण जिन लोगों ने अपने घूमने के प्लांस को कैंसिल या फिर पोस्टपोन किया था, उनके लिए अब घर से निकलने और घूमने जाने का बेस्ट टाइम आ गया है. जी हां, गर्मी शुरू होने से पहले आप भी घूम आइए, वरना एक बार जब टैम्परेंचर बढ़ने लगा, तो घूमने जाना मुश्किल हो जाएगा. तो आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप मार्च में घूमने जा सकते हैं. 

1. उत्तराखंड:

उत्तराखंड में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप मार्च महीने में घूमने जा सकते हैं. गंगोत्री, यमुनोत्री, और केदारनाथ जैसे धार्मिक स्थलों के अलावा, आप मसूरी, नैनीताल, और ऋषिकेश जैसे पर्यटन स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं.

2. हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश में भी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप मार्च महीने में घूमने जा सकते हैं. मनाली, शिमला, और धर्मशाला जैसे पर्यटन स्थलों के अलावा, आप रोहतांग दर्रा, कुल्लू घाटी, और स्पीति घाटी जैसे प्राकृतिक स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं.

3. जम्मू और कश्मीर:

जम्मू और कश्मीर में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप मार्च महीने में घूमने जा सकते हैं. श्रीनगर, गुलमर्ग, और पहलगाम जैसे पर्यटन स्थलों के अलावा, आप डल झील, पहलगाम, और सोनमर्ग जैसे प्राकृतिक स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं.

4. राजस्थान:

राजस्थान में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप मार्च महीने में घूमने जा सकते हैं. जयपुर, जोधपुर, और उदयपुर जैसे पर्यटन स्थलों के अलावा, आप जैसलमेर, पुष्कर, और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान जैसे प्राकृतिक स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं.

5. गोवा:

गोवा भारत का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.
यहां कई खूबसूरत समुद्र तट हैं जहां आप मार्च महीने में घूमने जा सकते हैं.
गोवा में आप कई तरह के जल क्रीड़ाओं का भी आनंद ले सकते हैं.

इन जगहों के अलावा, आप मार्च महीने में भारत के अन्य राज्यों जैसे कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और आंध्र प्रदेश में भी घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Oxygen Plants For Home : आज ही घर में लगाए 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले ये 5 प्लांट्स

ये भी पढ़ें : मनी प्लांट लगाते वक्त जरूर ध्यान में रखें ये बातें, वरना फायदे की जगह हो जाएंगे नुकसान