News Nation Logo
Banner

New year 2020: नए साल की छुट्टियों में इन जगहों पर जाकर साल 2020 का करें स्वागत

नए साल का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको ऐसे न्यू ईयर डेस्टिनेशन प्लेस के बारें में बताएंगे जहां जाकर आप अपना नया साल सच में हैप्पी बना सकते है. हम आपको ऐसे शहरों से रुबरु कराएंगे जो आपकी जेब पर भी बिना भारी नहीं पड़े आपके छुट्टीयो

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 03 Jan 2020, 01:39:12 PM
New year 2020

नई दिल्ली:

नए साल का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको ऐसे न्यू ईयर डेस्टिनेशन प्लेस के बारें में बताएंगे जहां जाकर आप अपना नया साल सच में हैप्पी बना सकते है. हम आपको ऐसे शहरों से रुबरु कराएंगे जो आपकी जेब पर भी बिना भारी नहीं पड़े आपके छुट्टीयों को खुशनुमा बना देगी. कम दिन और कम पैसों में भी आप इन शहरों में अपने परिवार से साथ अपना कीमती समय बिता कर आ सकते है. तो आईए आपको बताते है टॅाप न्यू ईयर सेलिब्रेशन जगह के बारें में.

और पढ़ें: New Year 2020: हिमाचल में लेना चाहते है बर्फबारी का मजा तो छुट्टियों की डेट को थोड़ा बढ़ा दीजिए

नैनीताल (Nainital)

उत्तराखंड के पहाड़ों पर बसा शहर नैनीताल आपको काफी आकर्षित कर सकता है. नैनी झील के चारों तरफ बसा ये शहर प्रकृति की सुंदरता से भरा हुआ है. जहां आप कुछ दिन सुकून के बिता सकते है. नैनीताल घूमने के लिए दो से तीन काफी होता है. यहां जानें के लिए आप, ट्रेन और बस दोनों ले सकते है जो आपको काटगोदाम छोड़ती है. फिर वहां से आप कैब या बस की सेवा ले सकते है. जो आपको पहाड़ों के घुमावदार रास्ते से होते नैनीताल ले जाएगी. यहां आप नैना देवी, वॅाटर फॅाल, जू (चिड़िया घर), हिमालय व्यू पांइट, मॅाल रोड सहित पहाड़ी खाने का स्वाद भी चख सकते है.

राजस्थान (Rajasthan)

अगर आप पहाड़ देख के ऊब चुके है तो आप राजवाड़ों के शहर राजस्थान भी जा सकते है. यहां पिंक सिटी (जयपुर) में हवा महल, आमेर फोर्ट घूमते हुए चाहे तो पुष्कर और अजमेर में अजमेर शरीफ की दरगाह पर भी अपनी अर्जी (दुआ) लगा के आ सकते है. वहीं झीलों के शहर उदयपुर भी जा सकते है. यहां आप राजस्थानी थाली का लुत्फ उठा सकते है साथ ही राजस्थानी लोक संगीत और नृत्य का भी आनंद ले सकते है.

आगरा (Agra)

अगर आपका बॅास ज्यादा दिन की छुट्टी देने में किच-किच कर रहा है तो आप एक दिन की छुट्टी लेकर मोहब्बत के शहर आगरा भी जा सकते है. यहां ताज की खुबसूरती के साथ आगरा फोर्ट भी जा सकते है. शाहजहां और मुमताज के इस जगह पर आप अपने प्यार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है. आगरा जाने के लिए आप बस, ट्रेन और अपनी कार से भी जा सकते है. अगर आप दिल्ली से है तो यमुना हाईवे से की गई रोड ट्रिप जाम से छुटकारा दिलाकर आपके सफर को सुहाना बना देता है.

मथुरा (Mathura)

नए साल की शुरुआत अगर आप भगवान का आशीर्वाद लेकर करना चाहते है तो कृष्ण जन्मस्थली मथुरा आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह हो सकती है. यहां आप भगवान कृष्ण की नगरी में उनकी बाल्याकाल से लेकर राधा के प्रेम की तमाम कहानियों के साक्ष्य हो सकते है. मथुरा के आस-पास ही वृंदावन, गोकुल, है यहां आप प्रेम मंदिर, द्वारकाधीश, बांके बिहारी, निधिवन और इस्कॅान मंदिर में राधा-कृष्ण के दर्शन कर सकते है.

ये भी पढ़ें: New Year's resolution 2020: इन आदतो को अपनाकर बदल लें अपनी जिंदगी

हरिद्वार (Haridwar)

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र में गंगा किनारे बसा हरिद्वार आपको एक अलग शांति का अनुभव दिलाएगा. गंगा के किलकिलाती धाराओं के शोर में आपका मन एकाग्र कर के आपको मानसिक सुख की अनुभूति कराएगा. वहीं यहां आप कनखल के प्राचीन दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शिव और सती के दर्शन कर सकते है. ये वही जगह जहां माता सती ने यज्ञ कुंड में कूदकर अपने प्राणों की आहूति दे दी थी. हरिदव्ार का कनखल भगवान शिव के ससुराल के नाम से भी प्रचलित है.

श्रषिकेश (Rishikesh)

हरिद्वार से एकदम नजदीक में श्रषिकेश है. यहां गंगा आपको काफी साफ -सुथरी नजर आएगी. राफ्टिंग के शौकिन लोगों की श्रषिकेश सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां का लक्ष्मण झूला भी देखने लायक है.

मसूरी (Mussoorie)

मसूरी को पहाड़ो की रानी भी कहा जाता है. अगर आप हरिद्वार का प्लान बना रहे है तो यहां से आप मसूरी की यात्रा भी आसानी से कर सकते है. पहाड़ो के शौकीनों के लिए मसूरी सबसे नजदीक का शहर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: New Year Party ki यूं करें तैयारी, दिखेंगी सबसे अलग और खास

शिमला (Shimla)

हिमाचाल प्रदेश की सबसे खूबसूरत शहर में एक है शिमला. यहां दोस्तों की टोली से लेकर प्रेमी जोड़ें, न्यूली मैरिड कपल और परिवार के साथ तक वाले लोग मिल जाएंगे.

First Published : 31 Dec 2019, 01:50:02 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो