logo-image

MUST VISIT PLACE : ट्रेवलिंग का है शौक तो आपको दीवाना बना देंगी भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें

जब भी खूबसूरत जगहों का जिक्र किया जाता है.

Updated on: 03 Feb 2023, 04:10 PM

नई दिल्ली :

MUST VISIT PLACE : जब भी खूबसूरत जगहों का जिक्र किया जाता है, तो हमारे मन में बस विदेशों का ही ख्याल आता है. लेकिन भारत में घुमने के लिए भी कई खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें जानने के बाद आपके होश भी उड़ सकते हैं. अगर आप घुमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए ही हैं. इन जगहों को देखने के बाद आपका मन खुश हो जाएगा और जो लोग खासकर डिप्रेशन के शिकार हैं, उन्हें मुख्य रूप से इन जगहों पर जाना चाहिए. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में भारत में ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन में कई खास बदलाव हो सकते हैं. 

भारत की ये खास खूबसूरत जगहें

1.युमथांग वैली, सिक्किम 
सिक्किम तो अपने आप में बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है. वहीं अगर युमथांग वैली की बात करें, तो इसे 'वैली ऑफ फ्लावर्स' के नाम से भी जाना जाता है. जो लोग खासकर फूलों के दीवानें हैं, उन्हें यहां जरूर जाना चाहिए. यहां देश-विदेश से पर्यटकें आते हैं. यहां मनमोहक झीलें भी हैं, जो पर्यटकों को कश्मीर का एहसास दिलाती है. 

2.टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार, केरल
केरल की अगर खूबसूरती की बात करें, तो आपको मुन्नार जरूर जाना चाहिए. मुन्नार टी गार्डन के लिए ही जाना जाता है. ये समुद्री तट से 7000 फीट की ऊंचाई पर है. यहां हर तरफ हरियाली और प्राकृतिक के खूबसूरत नजारे को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. 

3.स्टाक रेंज, लद्दाख
अगर आप पहाड़ों पर समय बिताना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है. यहां आप कई एडवेंचर्स चीजें कर सकते हैं. जैसे कि हाइकिंग, क्लाइम्बिंग और कैंपिंग का आनंद भी ले सकते हैं. 

4.नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय
अगर आपको झरनों का शौक है, तो मेघालय के नोहकलिकाई फॉल्स का सैर जरूर करें. यह झरना दिखने में बेहद खूबसूरत है. 

5.नंदा देवी, उत्तराखंड 
उत्तराखंड में स्थित नंदा देवी खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है. नंदा देवी भारत की सबसे ऊंची पहाड़ियों में से एक है. इस जगह पर आप एक बार जरूर आएं. 

6.लोनार सरोवर, महाराष्ट्र
भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में लोनार सरोवर सर्व श्रेष्ठ पर्यटन स्थल है. यहां के पेड़-पौधे आपको अलग-अलग प्रकार के देखने को मिल सकते हैं. 

7.लेह लद्दाख
लेह लद्दाख भारत की खूबसूरत जगहों में शुमार है. यहां आप एडवेंचर्स चीजें कर सकते हैं. यहां की खूबसूरत झीलें आपका मन मोह सकती हैं. घुमने के लिए ये शानदार टूरिस्ट प्लेस है. अगर आप लेह लद्दाख नहीं गए हैं, तो यहां का प्लान जरूर बनाएं. 

8.की मॉनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश
की मॉनेस्ट्री बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है, यहां का नजारा किसी हॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है. 

9.होगेनक्कल फॉल्स, तमिलनाडू 
होगेनक्कल फॉल्स को नियाग्रा फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां अगर आप आने की सोच रहे हैं, तो ये बेस्ट ऑप्शन है. जीवन में एक बार यहां जरूर आएं. 

10.होगेनक्कल फॉल्स, तमिलनाडू 
अगर आप ट्रैकिंग का प्लान बना रहे हैं, तो यहां जरूर आएं. हर साल जनवरी या फिर फरवरी में यहां नदियां जम जाती है. यहां की प्राचीन मॉनेस्ट्री आपको बेहद पसंद आएगी.