logo-image

मनाली में जरूर घूमें ये 10 जगत, वरना ट्रिप का मजा रह जाएगा अधूरा

मनाली का इतिहास उसकी प्राचीन संस्कृति, धार्मिक और सांस्कृतिक धाराओं से भरपूर है. यहां के ऐतिहासिक स्थल, धार्मिक स्थल, और पर्यटन स्थल इसकी धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाते हैं.

Updated on: 01 Feb 2024, 02:01 PM

नई दिल्ली:

मनाली, हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सौंदर्य, पर्वतीय वातावरण, और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां का सुंदर दृश्य, ठंडी हवा, और शांति भरी आत्मास्फीर लोगों को खींचता है. इसका इतिहास प्राचीन ग्रीक, रोमन, और तिब्बती साहित्य में भी उल्लेख मिलता है. मनाली को पुराने समय में "मनुष्याली" नाम से जाना जाता था, जो "मानवों की धरती" का अर्थ होता है. मनाली का इतिहास उसकी प्राचीन संस्कृति, धार्मिक और सांस्कृतिक धाराओं से भरपूर है. यहां के ऐतिहासिक स्थल, धार्मिक स्थल, और पर्यटन स्थल इसकी धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाते हैं.

1. सोलंग घाट : मनाली के आस-पास स्थित सोलंग घाट एक प्रमुख स्की और आधुनिक खेलों का केंद्र है. यहां आप स्नो स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं और साथ ही प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद उठा सकते हैं. 

2. हिडिम्बा देवी मंदिर: मनाली में स्थित हिडिम्बा देवी मंदिर हिमाचल की पारंपरिक वास्तुकला का अद्वितीय उदाहरण है. यहां की धार्मिक और सांस्कृतिक महत्वपूर्णता है.

3. रोहतांग पास: मनाली से थोड़ी दूर स्थित रोहतांग पास एक प्रमुख हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल है जो बर्फबारी और शैलीय खेलों के लिए अभिज्ञान देता है.

4. मनाली मल्टीलिंग: अगर आप एक आध्यात्मिक अनुभव की तलाश में हैं, तो मनाली मल्टीलिंग आपके लिए एक शानदार स्थल है.

5. वशिष्ठ तापस्या इनस्टीट्यूट: यह इंस्टीट्यूट वशिष्ठ गुफा के निकट स्थित है और यहाँ आप ध्यान और आध्यात्मिक शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

6. नागगर उर्फ जन्नत: यह एक छोटे से गांव का नाम है जो अपने हाथ की बुनाई और स्थानीय शैली के लिए प्रसिद्ध है. 

7. मनाली क्लबहाउस: मनाली क्लबहाउस एक शानदार गोल्फ कोर्स के साथ है और यहाँ आप अपने गोल्फ कौशल को सुधार सकते हैं.

8. बिजली महादेव मंदिर: बिजली महादेव मंदिर मनाली के आस-पास एक पहाड़ी पर स्थित है और यहाँ पहुंचने के लिए एक रोमांटिक ट्रेक है.

9. मनाली विश्वविद्यालय:  मनाली में स्थित विश्वविद्यालय प्राकृतिक सौंदर्य के बीच एक शांत और शिक्षात्मक वातावरण में स्थित है.

10. गायकी और नृत्य कला केंद्र: यहाँ पर स्थानीय कला, संस्कृति, और परंपरागत गायकी और नृत्य की शिक्षा दी जाती है. 

इन जगहों को आप अपनी मनाली यात्रा में शामिल करके, आप अपनी यात्रा को और भी रोचक बना सकते हैं.