News Nation Logo

चाहते हैं सुकून भरा वीकेंड तो इस डेस्टिनेशन के लिए ट्रिप जरूर करें प्लान

सुकून, मौज मस्ती से भरा एक रेफ्रेशिंग वीकेंड कौन नहीं चाहता. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बड़े ही मजेदार और एडवेंचरस डेस्टिनेशन की जानकारी, जहां की वादियों की खुशबू, मौसम का मजा और जोशीला एडवेंचर पूरी तरह से आपको तरो ताजा कर देगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 16 Sep 2021, 01:22:16 PM
best weekend destination  Mahabaleshwar

best weekend destination Mahabaleshwar (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सुकून, मौज मस्ती से भरा एक रेफ्रेशिंग वीकेंड कौन नहीं चाहता. अगर आप भी एक ऐसे ही वीकेंड की इच्छा रखते हैं और कहीं घूमने जाने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं बड़े ही मजेदार और एडवेंचरस डेस्टिनेशन की जानकारी, जहां की वादियों की खुशबू, मौसम का मजा और जोशीला एडवेंचर पूरी तरह से आपको तरो ताजा कर देगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं महाबलेश्वर की. महाराष्ट्र में स्थित महाबलेश्वर tourists के बीच काफी फेमस है. समुद्र तल से 1,353 मीटर की ऊंचाई पर होने की वजह से ये जगह और भी ज्यादा अट्रैक्शन पॉइंट बनी हुई है. इस जगह से बहुत सारे इतिहास के साथ-साथ खूबसूरत नजारे भी जुड़े हैं. महाबलेश्वर में कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखे बिना इस प्लेस की ट्रिप पूरी नहीं मानी जाती. जिसमें सबसे पहला नाम आता है.. मैप्रो गार्डन का.  

यह भी पढ़ें: नॉर्वे में मौजूद ये जगहें छीन लेंगी आपकी रातों की नींद

मैप्रो गार्डन 
मैप्रो गार्डन महाबलेश्वर से 11 किमी की दूरी पर है. इस जगह पर आपको कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए. ये जगह अपने स्ट्रॉबेरी प्रोडक्शन के लिए फेमस है, लेकिन इसमें कई तरह के चॉकलेट, स्क्वैश, क्रश और भी बहुत कुछ है. यहां चॉकलेट की फैक्ट्री है, साथ ही एक नर्सरी भी है जिसमें बड़ी संख्या में पौधे और फूल हैं.

लिंगमाला वॉटरफॉल 
बेहद ही खूबसूरत जगहों में से एक है ये वॉटरफॉल. महाबलेश्वर बस स्टैंड से 6 किमी की दूरी पर स्थित यह फॉल समुद्र तल से 1278 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. ये खूबसूरत वॉटरफॉल अपनी खूबसूरती की वजह से खूब फेमस है. बारिश में ये जगह और भी खूबसूरत लगती है. 

यह भी पढ़ें: वैक्सिंग के दर्द (Waxing pain) से छुटकारा पाएं, बस इन आसान तरीकों को आजमाएं

वेन्ना झील 
ये जगह बस स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी पर है. ये झील लोगों द्वारा बनाई गई है और 28 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है. इसका सरकमफ्रैंस लगभग 7 से 8 किलोमीटर है. खूबसूरत हरियाली से घिरी ये जगह देखने में काफी आकर्षित लगती है. बच्चों के लिए कुछ सवारी भी हैं जैसे मेरी-गो-राउंड, टॉय ट्रेन.

पंचगनी
ये जगह शानदार पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरी हुई है. महाबलेश्वर से 18 किलोमीटर दूर इस जगह पर आप नदी बांधों की यात्रा कर सकते हैं. यहां के छोटे गांवों को भी घूम सकते हैं. ऐसा कहा जा सकता है कि ये जगह पूरी तरह से प्रकृति की खूबसूरती की समेटे हुए है.    

First Published : 16 Sep 2021, 01:20:36 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.