logo-image
लोकसभा चुनाव

Maa Skandmata: भारत के प्रसिद्ध स्कंदमाता मंदिर और उनका इतिहास

Maa Skandmata: भारत में स्थित मां स्कंदमाता के प्रसिद्ध मंदिरों में उनकी भव्य प्रतिमाएं स्थापित हैं, जो भक्तों को धार्मिक आदर्शों का अनुभव कराती हैं. इन मंदिरों का निर्माण विभिन्न राजाओं और राजवंशों द्वारा किया गया है.

Updated on: 13 Apr 2024, 09:50 AM

नई दिल्ली:

Maa Skandmata: मां स्कंदमाता नवदुर्गा देवी की पांचवीं देवी हैं. इनकी पूजा चैत्र और शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन की जाती है. मां स्कंदमाता को शक्ति और वीरता की देवी माना जाता है. इनकी पूजा करने से भक्तों को शक्ति, बुद्धि, विजय और सद्गुणों की प्राप्ति होती है. मां स्कंदमाता विद्या और ज्ञान की भी देवी हैं. इनकी पूजा करने से विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलती है. भारत में मां स्कंदमाता के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं. 

1. स्कंदमाता मंदिर, गुजरात

यह मंदिर गुजरात के वडोदरा शहर में स्थित है. यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और मूर्तियों के लिए जाना जाता है.

2. स्कंदमाता मंदिर, हिमाचल प्रदेश

यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है. यह मंदिर 8वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर लकड़ी की कलाकारी के लिए प्रसिद्ध है.

3. स्कंदमाता मंदिर, उत्तराखंड

यह मंदिर उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित है. यह मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

4. स्कंदमाता मंदिर, मध्य प्रदेश

यह मंदिर मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में स्थित है. यह मंदिर 18वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी भव्यता और भव्यता के लिए जाना जाता है.

5. स्कंदमाता मंदिर, तमिलनाडु

यह मंदिर तमिलनाडु के मदुरै शहर में स्थित है. यह मंदिर 7वीं शताब्दी में बनाया गया था. मंदिर अपनी भव्यता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है.

यह भारत के प्रसिद्ध स्कंदमाता मंदिरों में से कुछ हैं. इन मंदिरों में हर साल नवरात्रि के दौरान भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. 

इन मंदिरों का इतिहास काफी पुराना है. इनमें से कुछ मंदिर तो हजारों साल पुराने हैं. इन मंदिरों का निर्माण विभिन्न राजाओं और राजवंशों द्वारा किया गया था. ये मंदिर हिंदू धर्म और संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. ये मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और मूर्तियों के लिए जाने जाते हैं. इन मंदिरों में मां स्कंदमाता की भव्य प्रतिमाएं स्थापित हैं. इन मंदिरों का धार्मिक महत्व भी काफी है. हर साल नवरात्रि के दौरान इन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. अगर आप कभी भारत आएं तो इन मंदिरों में जरूर दर्शन करें. इन मंदिरों में जाने का सबसे अच्छा समय नवरात्रि के दौरान होता है. इस समय इन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 4 Day 2024: नवरात्रि के चौथे दिन जानें, मां कूष्मांडा के प्रसिद्ध मंदिर और उनका इतिहास