logo-image

Places to visit in Lucknow: नवाबों के शहर में ये नहीं देखा तो क्या देखा ? जाने लखनऊ के 10 टूरिस्ट अट्रैक्शन

Places to visit in Lucknow: लखनऊ शहर का इतिहास बहुत प्राचीन है और यह एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है. इसे 'नगर' के रूप में प्राचीन भारतीय साहित्य में उल्लेख किया गया है. लखनऊ का नाम इसके प्राचीन नाम "लवनवती" से प्राप्त हुआ है.

Updated on: 29 Feb 2024, 11:16 AM

नई दिल्ली :

Places to visit in Lucknow: लखनऊ शहर का इतिहास बहुत प्राचीन है और यह एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है. इसे 'नगर' के रूप में प्राचीन भारतीय साहित्य में उल्लेख किया गया है. लखनऊ का नाम इसके प्राचीन नाम "लवनवती" से प्राप्त हुआ है, जो कि एक प्राचीन भारतीय महाकाव्य 'रामायण' में उल्लिखित है. मुघल सम्राट अकबर ने इसे अपनी सत्ता का केंद्र बनाया था और लखनऊ को एक महत्वपूर्ण शहर और प्रशासनिक केंद्र बनाया था. सम्राट अकबर के बाद, लखनऊ के इतिहास में अनेक शासकों और साम्राज्यों के शासनकाल आए. ब्रिटिश शासन के दौरान, लखनऊ को उत्तर प्रदेश की प्रांतीय राजधानी बनाया गया और यहां से ब्रिटिश भारत के उत्तरी क्षेत्रों का प्रशासन किया जाता था. लखनऊ का इतिहास उसकी संस्कृति, कला, साहित्य, और राजनीतिक इतिहास के माध्यम से बहुत विशाल है. यह एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर का भंडार है और भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

लखनऊ में घूमने के लिए 10 बेस्ट जगहें

1. बड़ा इमामबाड़ा: यह 18वीं सदी का स्मारक अपनी भव्यता और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यह नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा 1784 में बनवाया गया था. यह इमामबाड़ा अपनी भूलभुलैया के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें 489 गलियारे हैं.

2. छोटा इमामबाड़ा: यह 18वीं सदी का स्मारक अपनी नक्काशीदार दीवारों और छत के लिए जाना जाता है. यह नवाब मोहम्मद अली शाह द्वारा 1837 में बनवाया गया था. यह इमामबाड़ा अपनी शानदार झूमरों और नक्काशीदार मेहराबों के लिए प्रसिद्ध है.

3. रूमी दरवाजा: यह 18वीं सदी का प्रवेश द्वार अपनी भव्यता और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यह नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा 1784 में बनवाया गया था. यह दरवाजा अपनी ऊंचाई और नक्काशीदार मेहराबों के लिए प्रसिद्ध है.

4. चौक: यह लखनऊ का सबसे पुराना और सबसे व्यस्त बाजार है. यह अपनी दुकानों, रेस्तरां और मस्जिदों के लिए जाना जाता है. यहां आपको पारंपरिक भारतीय कपड़े, गहने और खाने-पीने की चीजें मिल सकती हैं.

5. अंबेडकर मेमोरियल पार्क: यह पार्क अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और झीलों के लिए जाना जाता है. यह पार्क डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को समर्पित है. यहां आपको उनकी प्रतिमा और जीवन के बारे में जानकारी मिलेगी.

6. जेनेश्वर मिश्र पार्क: यह पार्क अपनी झीलों, बगीचों और बच्चों के खेलने के क्षेत्रों के लिए जाना जाता है. यह पार्क पूर्व मुख्यमंत्री जेनेश्वर मिश्र को समर्पित है. यहां आपको उनकी प्रतिमा और जीवन के बारे में जानकारी मिलेगी.

7. गोमती रिवरफ्रंट: यह नदी के किनारे का क्षेत्र अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और नाव की सवारी के लिए जाना जाता है. यहां आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और नदी के किनारे टहल सकते हैं.

8. हजरतगंज: यह लखनऊ का सबसे पॉश इलाका है और अपनी दुकानों, रेस्तरां और नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है. यहां आपको सभी प्रसिद्ध ब्रांडों की दुकानें और अच्छे रेस्तरां मिल जाएंगे.

9. रेजीडेंसी: यह 18वीं सदी का ब्रिटिश किला है जो 1857 के विद्रोह के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था. यहां आप 1857 के विद्रोह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किले की वास्तुकला का आनंद ले सकते हैं.

10. अमीनाबाद: यह लखनऊ का एक और व्यस्त बाजार है जो अपनी दुकानों और रेस्तरां के लिए जाना जाता है. यहां आपको पारंपरिक भारतीय कपड़े, गहने और खाने-पीने की चीजें मिल सकती हैं.