logo-image

Lakshadweep Tourism: मालदीव विवाद के बाद लक्ष्यद्वीप के टूरिज्म की बल्ले-बल्ले, अब इस ग्रुप ने उठाया बड़ा कदम

Lakshadweep Tourism: मालदीव से विवाद के बीच लक्ष्यद्वीप के पर्यटन में जबरदस्त बूम, अब देश के सबसे पुराने कारोबारी घराने ने भी उठाया बड़ा कदम.

Updated on: 09 Jan 2024, 03:27 PM

New Delhi:

Lakshadweep Tourism: भारत से पंगा लेना मालदीव को ना सिर्फ भारी पड़ रहा है बल्कि आर्थिक रूप से भी बड़ी मार झेलना पड़ रही है. एक तरफ राष्ट्रपति की कुर्सी खतरे में है तो दूसरी तरफ मालदीव का पर्यटन विभाग प्रधानमंत्री से माफी भी मांग रहा है. हालांकि फिलहाल इन सबके बीच लक्ष्यद्वीप के टूरिज्म में जबरदस्त बूम देखने को मिल रहा है. दो दिन में जहां लोगों ने मालदीव जाने की बुकिंग्स को कैंसिल कराया है वहीं लक्ष्यद्वीप के टूर पैकेज को भी खंगालने में जुट गए हैं. 

लक्ष्यद्वीप को लेकर टाटा ग्रुप ने उठाया बड़ा कदम
इस बीच एक और बड़ी खबर आई है. भारत के दिग्गज कारोबारी ग्रुप टाटा ने अब इस मामले में बड़ी पहल की है. टाटा ग्रुप की ओर से लक्ष्यद्वीप को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत टाटा ग्रुप लक्ष्यद्वीप में दो लग्जरी रिसोर्ट खोलने जा रहा है. इसको लेकर पूरी प्लानिंग भी कर ली गई है. 

यह भी पढ़ें - Maldives Row: भारत को हेकड़ी दिखाना पड़ा महंगा, मालदीव में राष्ट्रपति मुइज्जू के खिलाफ ही अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी 

लक्ष्यद्वीप के कायाकल्प की तैयारी में देश की कई कंपनियां जुट गई हैं. इसमें सबसे आगे देश का पुराना कारोबारी समूह या घराना आगे आया है. टाटा समूह ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए अपना प्लान तैयार कर लिया है. लक्ष्यद्वीप में टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से टाटा के दो लग्जरी रिजोर्ट तैयार किए जा रहे हैं. इन दोनों रिसॉर्ट को आने वाले दो साल यानी 2026 तक तैयार करने का लक्ष्य भी रखा गया है. 

चलो लक्ष्यद्वी कर रहा ट्रेंड
मालदीव के साथ शुरू हुए विवाद के बाद सोशल मीडिया पर हैशटैग के साथ चलो लक्ष्यद्वीप #Chalolakshyadweep भी ट्रेंड करने लगा है. लोग बड़ी संख्या में लक्ष्यद्वीप के टूरिस्ट स्पॉट और पैकेज खंगाल रहे हैं. ट्रैवल एजेंसी Makemy Trip पर ही 30 फीसदी से ज्यादा लोगों ने एक दिन में लक्ष्यद्वीप को लेकर प्लान और पैकेज सर्च किए हैं. इस दौरान वहां के पर्यटन  स्थलों के साथ-साथ होटल और अन्य बातों की तलाश की जा रही है. 

पीएम मोदी की विजिट ने बढ़ा दी सर्च
सोशल मीडिया पर सर्च के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हालिया दौरा बताया जा रहा है. पीएम मोदी ने लक्ष्यद्वीप पर अपनी विजिट की कुछ तस्वीरें भी साझा की थीं. इसके बाद से ही 3400 फीसदी इस जगह के टूरिस्ट स्पॉट को सर्च करने में बढ़ोतरी देखने को मिली है.