logo-image

Kedarnath Heli Service: हेली टिकटों की बुकिंग के लिए खुला पोर्टल, यूं करें टिकट बुक

हेली टिकटों की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ने भी अपनी वेबसाइट पर सूचना जारी कर दी है.  उन्होंने कहा कि इस बार बुकिंग स्लॉट को बढ़ाया गया है. हेली टिकटों की बुकिंग के लिए चारधाम यात्रा का पंजीकरण होना अनिवार्य है. बिना पंजीकरण के टिकटों की बुकिंग नहीं हो

Updated on: 23 May 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

Kedarnath Heli Service: केदारनाथ हेली टिकटों की बुकिंग मंगलवार 23 मई यानि की आज से शुरू हो जाएगी. बता दें कि यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग IRCTC के माध्यम से होगी. यात्री 28 मई से लेकर 15 जून तक की यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग कर पाएंगे. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के सीईओ एवं अपर सचिव सी रवि शंकर ने बताया कि हेली टिकटों की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ने भी अपनी वेबसाइट पर सूचना जारी कर दी है.  उन्होंने कहा कि इस बार बुकिंग स्लॉट को बढ़ाया गया है. हेली टिकटों की बुकिंग के लिए चारधाम यात्रा का पंजीकरण होना अनिवार्य है. बिना पंजीकरण के टिकटों की बुकिंग नहीं हो पाएगी. 

ऐसे करनी होगी बुकिंग

हेली टिकटों की बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको केदारनाथ की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट  www.heliyatra.irctc.co.in पर आवेदन करना होगा, जहां आप अपनी लॉग इन आईडी बनाएंगे. इसके बाद आपकी बुकिंग प्रोफाइल खुल जाएगी, जहां आपको हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करना होगा. फिर यात्रा से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में बताना होगा, जैसे यात्रा की तिथि और टाइम, यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सहित अन्य जानाकरी देनी होंगी. एक बार ये प्रक्रिया पूरी हो जाए, फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. मोबाइल पर आए ओटीपी डालने के बाद टिकट राशि का ऑनलाइन भुगतान होगा, फिर आपकी टिकट बुक हो जाएगी.  

गौरतलब है कि केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी, फाटा हेलीपैड से सात कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा का संचालन किया जा रहा है. लंबे वक्त से श्रद्धालु हेली टिकटों की बुकिंग का इंतेजार कर रहे थे, जिसके बाद बुकिंग शुरू होने की खबर से यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. वहीं बता दें कि 27 मई तक की यात्रा के लिए हेली सेवा की बुकिंग फुल है, जिसके बाद श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए आज यानि 23 मई को खुलने वाले हेली टिकटों के बुकिंग स्लॉट में बढ़ोतरी की गई है.