logo-image

Most Underrated Tourist Destinations: राजस्थान के Unexplored जगह है जवाई, जानें यहां घूमने के लिए क्या है खास

Most Underrated Tourist Destinations: राजस्थान एक ऐसी जगह जहां आपको नदियों के साथ-साथ रेत के टीलों भी दिखेंगे, आप स्थानीय संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ राजशाही के विशाल महलों को भी निहारेंगे.यहां राजस्थान के उस स्थान के बारे में बताया है जिसे काफी कम

Updated on: 14 Mar 2024, 01:02 PM

नई दिल्ली :

Most Underrated Tourist Destinations: जवाई राजस्थान के पाली जिले का एक छोटा सा गांव है. यह जोधपुर से लगभग 170 किलोमीटर दूर है. जवाई अपने शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. राजस्थान के जवाई में प्राकृतिक सौंदर्य, अनूठे जीवनशैली और प्राचीन संस्कृति का आनंद लिया जा सकता है. जवाई राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित है और यहाँ पर प्राकृतिक झीलों, पहाड़ों, और वन्य जीवन का अद्भुत अनुभव मिलता है. जवाई के पास जवाई बंध, खेडिया, और बारक दम जैसे प्राकृतिक स्थल हैं जहाँ आप शांति और स्थिरता का अनुभव कर सकते हैं. यहाँ के वन्य जीवन में बड़े खासे प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र हैं, जिनमें शेर, लेपर्ड, नीलगाय, और अन्य जीवन प्रजातियाँ पाई जाती हैं. जवाई के आस-पास कई प्राचीन मंदिर और किले भी हैं जिन्हें देखने का अवसर मिलता है. यहाँ के स्थलीय गांवों का भी आकर्षण है जहाँ आप प्राचीन राजपूताना संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं.

जवाई में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध जगहें:

जवाई बांध: यह बांध 1957 में बनाया गया था. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यहां बोटिंग का आनंद लिया जा सकता है.

जवाई पक्षी अभयारण्य: यह अभयारण्य 1983 में बनाया गया था. यह विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घर है, जिनमें तेंदुए, भेड़िये और जंगली सूअर शामिल हैं.

जवाई लेक: यह एक कृत्रिम झील है जो जवाई बांध से बनी है. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यहां बोटिंग का आनंद लिया जा सकता है.

जवाई किला: यह किला 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यहां से जवाई गांव और आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है.

जवाई में रहने के लिए कुछ अच्छे होटल और रिसॉर्ट:

जवाई लेक रिसॉर्ट: यह रिसॉर्ट जवाई लेक के किनारे स्थित है. यह एक शानदार रिसॉर्ट है और यहां सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं.

जवाई पैलेस: यह महल 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह अब एक होटल में बदल दिया गया है. यह एक ऐतिहासिक होटल है और यहां रहकर आपको राजशाही अनुभव होगा.

जवाई हवेली: यह हवेली 18वीं शताब्दी में बनाई गई थी. यह अब एक होटल में बदल दिया गया है. यह एक पारंपरिक हवेली है और यहां रहकर आपको राजस्थानी संस्कृति का अनुभव होगा.

जवाई कैसे पहुंचें: जवाई का निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर में है. जोधपुर से जवाई तक टैक्सी या बस द्वारा पहुंचा जा सकता है. जवाई का निकटतम रेलवे स्टेशन फालना में है. फालना से जवाई तक टैक्सी या बस द्वारा पहुंचा जा सकता है. जवाई सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. जयपुर, दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों से जवाई तक बस द्वारा पहुंचा जा सकता है. जवाई घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है. इन महीनों में मौसम सुहावना होता है और बारिश भी कम होती है.

यह भी पढ़ें :  Tourist Places in Kashmir: कश्मीर की इस जगह को कहा जाता है मिनी पहलगाम, जल्द ही इसे अपनी बकेट लिस्ट में करें शामिल