News Nation Logo

इन जगहों पर कभी नहीं होती रात, लोग रहते हैं बस सुबह के साथ

आज हम आपको दुनिया की वो 6 जगहों के बारे में बताएंगे जहां कभी सूर्यास्त (Sun never sets on these places) नहीं होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 Sep 2021, 01:32:30 PM
PLACES WHERE SUN NEVER SETS

PLACES WHERE SUN NEVER SETS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हमारा रूटीन 24 घंटे के आस-पास घूमता है, तकरीबन 12 घंटे सूरज की रोशनी के साथ, और बाकी घंटे रात के समय होते हैं. यानी कि, दिन के बाद रात और रात के अंधेरे के बाद दिन का उजाला होता है. पर इसमें कोई नई बात नहीं. हां, लेकिन अगर हम कहें कि कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां सिर्फ उजाला ही उजाला है और कोई अंधेरा नहीं. तब शायद आपको ये सुनने में इंटरेस्टिंग लगे. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे. आज हम आपको दुनिया की वो 6 जगहों के बारे में बताएंगे जहां कभी सूर्यास्त नहीं होता है. यानी कि वो जगहें जहां सिर्फ सुबह का सन्नाटा पसरा होता है रात का पहरा नहीं. 

यह भी पढ़ें: घूमने के लिए ये जगह जितनी दिलकश है उससे कई ज्यादा है जानलेवा

1. नॉर्वे- Norway
आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाट है, जहां मई से जुलाई के आखिर तक सूर्य हकीकत में कभी अस्त नहीं होता है. इसका मतलब है कि ये शहर तकरीबन 76 दिनों तक अंधेरे से दूर रहता है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में, सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है, ये यूरोप का सबसे नॉर्दर्नमोस्ट इनहाइबिटेड रीजन भी है. आप इस वक्त के दौरान इस जगह का टूर भी प्लान कर सकते हैं.

                                                 

2. नुनावुत, कनाडा- Nunavut, Canada
नुनावुत सिर्फ 3000 से ज्यादा लोगों वाला एक शहर है, ये कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर बसा हुआ है. इस जगह पर तकरीबन दो महीने 24X7 धूप दिखाई देती है, जबकि सर्दियों के दौरान, ये जगह लगातार 30 दिनों तक पूरी तरह से अंधेरे में डूबी दिखाई पड़ती है. 

3. आइसलैंड- Iceland
ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और यह ऐसा देश भी है, जहां आपको एक भी मच्छर देखने को नहीं मिलेगा. वहीं अगर हम सूरज की बात करें तो, आइसलैंड में जून के महीने में सूरज कभी भी अस्त नहीं होता और रात में भी यहां ऐसा लगता है जैसे मानों दिन ही निकला हो. अगर आप इस खूबसूरत नजारे को बीच रात में भी देखना चाहते हैं, तो आपको आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप जाना पड़ेगा.

4. बैरो, अलास्का- Barrow, Alaska
ये शहर अलास्का में मौजूद है. आपको बता दें बैरो में मई के आखिर से लेकर जुलाई के आखिर तक सूरज ढलता नहीं है. फिर इसके कुछ महीने बाद यानि सर्दियों में आप इसका उल्टा देखेंगे, नवंबर की शुरुआत में यहां अगले 30 दिनों तक अंधेरा रहता है. इस कंडीशन को पोलर नाइट्स भी कहते हैं. बर्फ से ढके पहाड़ों और दिलकश नजारों वाले ग्लेशियर्स के लिए फेमस, इस जगह पर आप गर्मियों या सर्दियों में जा सकते हैं और इसका लुफ्त उठा सकते हैं. 

                                                        

5. फिनलैंड- Finland 
हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड के ज़्यादातर हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सूरज देखने को मिलता है. जबकि, सर्दियों के वक्त इसका उल्टा होता है, इस दौरान यहां अंधेरा छाया रहता है. इस नज़ारे को दिसंबर से जनवरी के बीच देखा जा सकता है. लेकिन ये उन्हीं हिस्सों में देखा जा सकता है, जो आर्टिकल सर्कल में आते हैं. यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं. यहां आप नॉर्दन लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू में रहने का लुत्फ उठा सकते हैं.

6. स्वीडन- Sweden
मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे दोबारा दिन निकल आता है. ये एक ऐसा देश है जहां आपको साल के छह महीने तक सुबह देखने को मिल जाएगी. यहां टूरिस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे कि गोल्फ़िंग, फिशिंग, ट्रैकिंग और भी कई चीजों में इन्वोल्व होकर लंबा दिन गुजारा जा सकूता है. प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने के लिए स्वीडन tourists के बीच बेहद प्रसिद्ध है.

First Published : 09 Sep 2021, 01:32:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.