News Nation Logo

अगर केरल घूमने का है प्लान तो जान लें इन 5 बेहतरीन जगाहों के बारे में

केरल (Kerala) सबसे खूबसूरत, मंत्रमुग्ध करने वाली और आकर्षक जगहों में से एक है. इसका सुहावना मौसम, रोमांटिक बैकवाटर क्रूज, शांत स्थान, लुभावने द्रश्य और संस्कृति लोगों को आकर्षित करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 15 Oct 2021, 01:21:33 PM
kerala

अगर केरल घूमने का है प्लैन तो जान लें इन 5 बेहतरीन जगाहों के बारे में (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

केरल (Kerala) सबसे खूबसूरत, मंत्रमुग्ध करने वाली और आकर्षक जगहों में से एक है. इसका सुहावना मौसम, रोमांटिक बैकवाटर क्रूज, शांत स्थान, लुभावने द्रश्य और संस्कृति लोगों को आकर्षित करती है. केरल किसी भी प्रकार की छुट्टी के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है. यही कारण है कि केरल को ईश्वर का देश (God’s Own Country) कहा जाता है. आपके लिए केरल में परिवार या दोस्तों के साथ करने के लिए बहुत सी चीजें हैं. तो आइये आज आपको केरल की उन बेहतरीन जगहों के बारे में बताये जहाँ जाकर आप वापस नहीं जाना चाहेंगे.

अलेप्पी

 
अलेप्पी केरल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए जाना जाता है और केरल सबसे अच्छे स्थलों में से एक है. अलेप्पी लॉर्ड कर्जन द्वारा ' पूरब का वेनिस ' के रूप में जाने जाने वाले स्थानों में से एक है. सितंबर से मई के बीच में इस जगह पर जाने का मजा कुछ अलग है. समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि.

आयुर्वेदिक उपचार

केरल में कई आयुर्वेद रिसॉर्ट और स्पा हैं जहां आप आयुर्वेद उपचार का अनुभव कर सकते हैं. यहां प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है और स्पा दिया जाता है. आयुर्वेद उपचार से अनिद्रा, तंत्रिका संबंधी विकार, या किसी भी शारीरिक समस्याओं का आसानी से इलाज किया जा सकता है.


मुन्नार

मुन्नार सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है. इसका बहुत ही खूबसूरत द्रश्य  पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक कवर किया हुआ है. मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है और यह एक अविश्वसनीय अनुभूति देता है.

कोच्चि

 
कोचीन मध्य केरल में है और यह कोच्चि से केरल के पर्यटन स्थलों में से घूमने का आसान तरीका है, जिसकी वजह से ये आकर्षित जगह बन गयी है.  एर्नाकुलम शहर काफी तेज और आधुनिक शहर है जो ब्रिटिश ,पुर्तगाली और डच संस्कृतियों का मिश्रण है. एर्नाकुलम भी दुनिया में बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है जिसे ' अरब सागर की रानी ' के रूप में भी जाना जाता है.

वर्कला   
 केरल में वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तट में से एक है. तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित है. वर्कला अपनी प्राकृतिक आकर्षण और उच्च चट्टानों के साथ दुनिया भर से   पर्यटकों को लुभाने के लिए अपील और क्षमता रखती है. यहां का समुंद्र तट अन्य देशों के लोगों के बीच प्रसिद्ध है. यहाँ आप  सूर्य स्नान , नाव की सवारी, सर्फिंग और   आयुर्वेदिक मालिश जैसे कई काम कर सकते हैं. 

 

First Published : 15 Oct 2021, 01:21:33 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.