News Nation Logo
Banner

अगर आप घूमने के शौकीन है तो ट्रेवल कीजिये इन खूबसूरत जगहों पर

अगर आप घूमने के शौकीन है और कुछ ऐसी जगहें ढूंढ रहे है जहां आपको सुकून मिल सके तो हम लाइए है आपके लिए ऐसी जगह जहां आप अपने परिवार,दोस्तों के साथ आरामदायक छुट्टियां बिता सकते है।

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 07 May 2017, 11:33:50 PM

नई दिल्ली:

अगर आप घूमने के शौकीन है और ऐसी जगहें ढूंढ रहे है जहां आपको सुकून मिल सके तो हम लाइए है आपके लिए ऐसी जगह जहां आप अपने परिवार,दोस्तों के साथ आरामदायक छुट्टियां बिता सकते है स्कूलों में भी बच्चों की छुट्टियां हो सकती है ऐसे में आप अपने बच्चों को घुमाने ले जा सकते है इन खूबसूरत जगहों पर मसूरी से लेकर रानीखेत तक और उत्तराखंड के पिथौरगढ़ से लेकर अरुणाचल के तवांग तक कीजिये ट्रेवल

LIVE TV NN

NS

NS

पहाड़ों की रानी 'मसूरी'
पहाड़ों की रानी 'मसूरी'

पहाड़ों की रानी 'मसूरी' में आप अपनी छुटियों का आनंद उठा सकते है। प्रकृति की गोद में बसा मसूरी खूबसूरत होने के साथ साथ हरे भरे पहाड़ों से भरा हुआ है जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है। मसूरी के कुछ फेमस जगह हैं जहां आप अपनी छुट्टियों को और रोमांचक बना सकते है। केम्पटी फॉल , लेक मिस्ट, संतरा देवी मंदिर, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील हिमालय और दून घाटी के बीच मसूरी का नजारा सर्दियों में और खूबसूरत लगता है। बर्फ की चादर ओढ़े हुए पहाड़ देखते ही मन मोह लेते है। मसूरी जा रहे तो आप ज्वाला मां के मंदिर में भी दर्शन कर सकते है।

अल्मोड़ा
अल्मोड़ा

हिमालय के पर्वतीय प्रदेश कुमायूं का राजा एक बार अल्मोड़ा भारत के उत्तराखण्ड राज्य के कुमाऊँ का एक जिला है। इस जिले का मुख्यालय अल्मोड़ा में है। अल्मोड़ा अपनी सांस्कृतिक विरासत, हस्तकला, खानपान और वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। अल्मोड़ा में कसार देवी मंदिर, रघुनाथ मंदिर, नाडा देवी,बिनसर महादेव और रूद्रमहादेव काफी प्रसिद्ध मंदिर है। यहां के संस्कृतिया मंदिर अल्मोड़ा की सुन्दर को बनाये रखते है। 1600 मीटर से ऊपर की ऊंचाई से अल्मोड़ा कासन देवी, नंदा देवी और त्रिशूल के नजदीकी चोटियों के शानदार दिखाई देता है।

रानीखेत
रानीखेत

रानीखेत पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थल है। रानीखेत एक छोटा शहर है जो समुद्र तल से 1824 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्ते, देवदार औऱ पाईन के लम्बे लम्बे पेड़ हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। यहां पर बर्फ से ढकी मध्य हिमालयी पहाड़ियां भी दिखाई देती हैं। रानीखेत का सबसे बड़ा आकर्षण है यहां का विश्व प्रसिद्ध गोल्फ का मैदान, इस मैदान को उपट कालिका के नाम से भी जाना जाता है। चौबटिया गार्डन,भालू डैम,झूला देवी मंदिर व राम मंदिर भी पर्यटकों की पसंदीदा लिस्ट में शामिल है।

पिथौरगढ़
पिथौरगढ़

उत्तराखंड में बसा पिथौरगढ़ मिनी कश्मीर के नाम से जाना जाता है. नेपाल बॉर्डर के पास ऊंचे पहाड़ों की गोद में बसा पिथौरगढ़ बेहद खूबसूरत है।
समर ट्रिप के लिए ये जगह एक दम बढ़िया है। अगर आप कुदरत को करीब से जानना चाहते है तो ये जगह आपको जरूर पसंद आएगी। अर्जुनेश्वर मंदिर,ध्वज मंदिर और कपिलास्वर केव यहां के जाने मने पर्यटन स्थल है। प्राकृतिक जलाशयों पिथौरगढ़ की सुंदरता में चार चांद लगा देते है।

तवांग
तवांग

अगर आप कोई ऐसी जगह ढूंढ रहे है जहां ज्यादा आबादी न हो तो तवांग सबसे अच्छी जगह है। तवांग भारत में गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले स्थलों में से एक है। यहां यात्रा करने के लिए मई- जून, सितम्बर के अंत के बाद और अक्टूबर सबसे बढ़िया है। यह क्षेत्र 14 वीं सदी के तवांग मठ के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह 5 वीं दलाई लामा 'मेरग लामा लोदेरे ग्यामत्सो' की इच्छा से बनाया गया था और बौद्ध धर्म के महायान पंथ के अंतर्गत आता है।
तवांग के पर्यटक स्थल: पंकांग तेंग त्सो झील , संगेशर झील, सेला पास, तवांग गल्डेन नामग्याल लाट्ज

First Published : 07 May 2017, 10:57:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.