News Nation Logo

इस शहर की ख़ूबसूरती को देखना न भूलें, मंत्रमुग्ध कर देगा ये शहर

कोच्चि खूबसूरत के साथ केरल के सबसे दिलचस्प स्थलों में से एक है.जिसे डच, अरब, चीनी, ब्रिटिश और पुर्तगाली जैसी कई विदेशी शक्तियों द्वारा सदियों से पोषित और आकार दिया गया. कोच्चि ने वर्षों से अपनी सांस्कृतिक पहचान बना कर रखी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Oct 2021, 03:03:56 PM
ffff

कोच्ची में इन अद्भुत चीज़ों को करना न भूलें (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

 कोच्चि खूबसूरत के साथ केरल के सबसे दिलचस्प स्थलों में से एक है.जिसे  डच, अरब, चीनी, ब्रिटिश और पुर्तगाली जैसी कई विदेशी शक्तियों द्वारा सदियों से पोषित और आकार दिया गया. कोच्चि ने   वर्षों से अपनी सांस्कृतिक पहचान बना कर रखी है. केरल की कोई भी यात्रा कोच्चि की यात्रा के बिना कभी पूरी नहीं होती. कोच्चि की अनूठी कलात्मकता, संस्कृति, जीवन शैली और व्यंजन एक साथ   मिलकर एक शानदार छुट्टी का निर्माण करते हैं. यहां कोच्चि, केरल में करने के लिए कुछ चीजें हैं जो आपकी यात्रा को एक अद्भुत अनुभव बना सकती हैं. तो अगर आप केरला आ रहें है तो कोच्ची   घूमने का प्लैन आपको निराश नहीं करेगा ये बात तय है. तो चलिए बताते है की अगर आप केरल में नए है या केरल जाने का प्लैन है तो आप कोच्ची में कई सारी इंट्रेस्टिंग चीज़ें कर सकती हैं जिससे   आप जीवन भर याद रखेंगी. 

 एर्नाकुलम-

 कोच्चि में बनी यूरोपीय संरचनाओं और संकरी गलियों से कुछ समय के लिए निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एर्नाकुलम जाएं. इसे कोच्चि का जुड़वा शहर भी कहा जाता है. यह व्यस्त   सड़कों, व्यावसायिक इमारतों, होटल, शॉपिंग मॉल के साथ एक आधुनिक हलचल भरा शहर है. एर्नाकुलम को जानने का सबसे अच्छा तरीका है भीड़ भरे ब्रॉडवे या एमजी रोड पर घूमें. मशहूर मरीन   ड्राइव और इसके साथ बना रास्ता शाम के वक्त टहलने की सबसे अच्छी जगह है.

 फैरी की सवारी करें-

 हालांकि कोच्चि के आसपास के द्वीपो तक सड़क मार्ग के रास्ते (हाल ही में हुए विकास के कारण) आसानी से पहुंचा जा सकता है. अभी भी मुख्य भूमि से विभिन्न द्वीपों तक नियमित तौर पर फैरी     चलती  हैं. कुछ दशक पहले द्वीपों के बीच केवल यहीं आवागमन का एकमात्र विकल्प था और अभी भी इसका आकर्षण कम नहीं हुआ है. सुहावनी समुद्री हवा, मुख्य भूमि पर दिखने वाली प्यारी    स्काईलाइन, पानी पर तैरते समुद्री शैवाल, आसमान में मंडराते सीगल्स और वेंबनाड झील का खूबसूरत नजारा ये सब आपको कोच्चि और इसके आसपास के द्वीपों की यात्रा के दौरान खुश कर देगा  . 

 बोलगेट्टी पैलेस-

 सुंदर मुलावुकुड आइलैंड जिससे बोलगेट्टी आईलैंड भी कहा जाता है, मुख्य भूमि से काफी नजदीक स्थित है. केटीडीसी के तहत आने वाले इस होटल का निर्माण 18वीं सदी के मध्य में डच नागरिकों     ने  किया था. हरा-भरा दृश्य  इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देता है. नीदरलैंड से बाहर यह सबसे पुराना डच पैलेस है. ढलान वाली छत और कांच की खिड़कियों के साथ इस महल में अभी भी शांत   सुंदरता बसती है.

 चेराई बीच- 

 कोच्चि के उत्तर में खूबसूरत वाइपीन द्वीप स्थित है जिसके साथ कई सुंदर समुद्र तट हैं. इस द्वीप पर रोड और फैरी दोनो के माध्यम से पहुंचा जा सकता है यह अपने लाइटहाउस ओचानथुरुथ के लिए   जाना जाता है. इस लोकप्रिय लाइटहाउस से अरब सागर और आसपास की हरियाली का मन को मोह लेने वाला नजारा दिखाई देता है. जो कई नारियल के पेड़ों के रुप में फैली हुई है. वाइपीन का   खूबसूरत समुद्र तट, कोच्चि समुद्र तट की कमी को पूरा कर देता है.

 कथकली- 

 पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन देखना कोच्चि में सबसे अच्छी चीजों में से एक है. कथकली केरल में उत्पन्न होने वाला एक शास्त्रीय नृत्य है और यह अपनी आकर्षक और रंगीन वेशभूषा के लिए काफी प्रसिद्ध   है. नृत्य रूप उन विषयों और कहानियों को प्रस्तुत करता है जो हिंदू महाकाव्य महाभारत और रामायण के साथ-साथ कई अन्य लोक कथाओं से ली गई हैं. कोच्चि में कथकली केंद्र नियमित रूप से   प्रदर्शन करता है और साथ ही कलाकारों को शास्त्रीय नृत्य कार्यक्रमों की तैयारी के लिए बैकस्टेज लुक प्रदान करता है.

 कुंबलंगी- 

  बहुत लोगों इस जगह के बारे में नहीं जानते लेकिन बता दें की कुंबलंगी बैकवाटर से घिरा हुआ है. चीनी मछली पकड़ने के जाल द्वीप को कवर करते हैं और गांव समृद्ध जलीय जीवन का दावा करता     है. मैंग्रोव की एक सरणी भूमि को पानी से अलग करती है और झींगे, केकड़ों, कस्तूरी और छोटी मछलियों के लिए एक अच्छा प्रजनन स्थल प्रदान करती है.

 इंडियन वाइन्स  एंड मॉकटेल्स - 

 यह सभी शराब प्रेमियों के लिए कोच्चि में सबसे अच्छी चीजों में से एक है. विरासत भवन मालाबार हाउस में स्थित, डिवाइन कोच्चि में एक लोकप्रिय वाइन बार है. विभिन्न प्रकार की भारतीय वाइन का   स्वाद चखने के लिए, यह नीचे आने के लिए एक शानदार जगह है. देश भर में उत्पादित कुछ दुर्लभ वाइन के साथ अपने स्वाद की कलियों का इलाज करें. यह भी कोच्चि में रात में करने के लिए सबसे   अच्छी चीजों में से एक है, जो सबसे मशहूर है.

 साउथ इंडियन डिश नेचुरल फ्लेवर्स के साथ -

 

 केरल आये और डोसा नहीं खाया ये तो शयद ही किसी ने किया होगा,क्युकि केरल का डोसा और सांभर सबसे मशहूर और शुद्ध बनने वाला भोजन है.  यह शहर बहुत पसंद किए जाने वाले दक्षिण   भारतीय व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. खाने के लिए कई अच्छी जगहें हैं जो पारंपरिक दक्षिण भारत के भोजन, विशेष रूप से केरल के व्यंजन और फ्यूजन भोजन   परोसती हैं. मसाला डोसा - नारियल की चटनी और इडली - सांबर के लोकप्रिय चटपटे संयोजनों का आनंद लें. कप्पा (टैपिओका) - फिश करी, चिकन 65, चेट्टीनाड, और अप्पम की अनगिनत किस्मों   जैसे अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों को भी आज़माना सुनिश्चित करें. यह कोच्चि में करने वाली शीर्ष चीजों में से एक है. 

 

First Published : 18 Oct 2021, 02:57:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Kerala Travel Tips Kochi