logo-image

करना चाहते हैं ऋषिकेश की बजट यात्रा? यहां है ठहरने के लिए बेस्ट और सस्ती जगहें

हरी भरी पहाड़ियों से घिरा और गंगा नदी के तट पर बसा ऋषिकेश एक सुकून वाली जगह हैं. खासतौर पर छुट्टियों बिताने के लिए ये जगह बेस्ट है.

Updated on: 12 Mar 2024, 12:43 PM

नई दिल्ली :

हरी भरी पहाड़ियों से घिरा और गंगा नदी के तट पर बसा ऋषिकेश एक सुकून वाली जगह हैं. खासतौर पर छुट्टियों बिताने के लिए ये जगह बेस्ट है. यहां कई सारे रेस्तरां, होटल्स, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों के स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं. ऋषिकेश यूं तो काफी बजट फ्रेंडली पर्यटन स्थल है, मगर यहां सबसे ज्यादा खर्च होटल्स में होता है. अगर आप बिना प्लानिंग के ऋषिकेश आएंगे, तो शायद ये आपको काफी महंगा पड़े. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे कुछ बजट फ्रेंडली होटल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप काफी कम खर्च में रह सकते हैं और ऋषिकेश घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं...

 ये हैं ऋषिकेश में ठहरने के लिए सस्ती और बेस्ट जगहें

Zostel Rishikesh (Laxman Jhula) 

ऋषिकेश के बैकपैकिंग हब में स्थित, ज़ोस्टेल ऋषिकेश (लक्ष्मण झूला) शहर के बेहतरीन अनुभवों को बहुत करीब लाता है. होस्टल लक्ष्मण झूला से केवल 5 मिनट की पैदल दूरी पर है और गंगा और शहर का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. यहां आराम करने या योगाभ्यास करने के लिए विशाल रूम, सूर्यास्त के समय आराम करने के लिए उपयुक्त छत और स्वादिष्ट भोजन परोसने वाला एक बगीचा कैफे मौजूद है. यहां 2 रूम के लिए एक रात की कीमत 1,394 रुपये है.

The Hosteller Rishikesh, Upper Tapovan

ये विश्व की योग राजधानी के ठीक मध्य में स्थित है. यहां हर कमरे से पहाड़ों के मनमोहक दृश्य देखने को मिलेंगे. एक विशाल हरे मैदान के बगल में स्थित, यह उज्ज्वल छात्रावास शांति और आराम का स्वर्ग है. यहां 2 रूम के लिए एक रात की कीमत 1,444 रुपये है.

goSTOPS Rishikesh Tapovan

प्रसिद्ध पतंजलि योग केंद्र, लक्ष्मण झूला और राम झूला से कुछ ही मिनटों की दूरी पर इस शानदार होस्टल में विस्तारित कार्यस्थल का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां 2 रूम के लिए एक रात की कीमत 624 रुपये है. 

Back Stayz Hostel

तपोवन में स्थित ये बैकपैकर्स हॉस्टल है लक्ष्मण झूला पुल, ऋषिकेश के पास पहाड़ों के बीच मौजूद है. यहां आपको एक अच्छा लाउंज और पूरी तरह सुसज्जित रसोईघर मिल जाएगा, साथ ही इसके आसपास कैफे, आश्रम और कुछ खूबसूरत स्थान भी हैं. गंगा नदी हमारे स्थान से 10 मिनट की पैदल दूरी पर है. यहां 2 रूम के लिए एक रात की कीमत 1,053 रुपये है.