logo-image

Indonesia Travel Tips: प्राकृतिक सौंदर्य से लैस है इंडोनेशिया, पर्यटको के लिए विविधता से भरपूर रहता है अनुभव

Indonesia Travel Tips: इंडोनेशिया एक सुंदर और विविध देश है, जिसमें ऐतिहासिक स्थल, प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर द्वीपसमूह है। बाली और सुमात्रा जैसे प्रमुख स्थलों में पर्यटकों का आकर्षण है.

Updated on: 01 Apr 2024, 11:55 AM

नई दिल्ली:

Indonesia Travel Tips: इंडोनेशिया 17,508 द्वीपों वाला एक विशाल द्वीपसमूह है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और विविध आबादी के लिए जाना जाता है. इंडोनेशिया का इतिहास बहुत विशाल और उच्चविकासी है, जिसमें कई साम्राज्यों, संस्थाओं और आधुनिक राष्ट्रों के उदय और पतन के दौर शामिल हैं. इंडोनेशिया का इतिहास प्रागैतिहासिक काल से ही शुरू होता है, जिसमें भूमिगत लोगों के समूहों के उत्थान का उल्लेख है. प्राचीन काल में, भारतीय और जावानीज संस्कृतियों का प्रभाव इंडोनेशिया पर पड़ा. हिन्दू और बौद्ध संस्कृतियों के साम्राज्य इस क्षेत्र में स्थापित हुए, जिनमें से कुछ मशहूर हैं जैसे कि माजपहित और शैलेंद्र संस्कृति. 13वीं सदी से लेकर 16वीं सदी तक, इंडोनेशिया में इस्लामी साम्राज्यें स्थापित हुईं, जैसे कि मलय साम्राज्य और मजापहित साम्राज्य. 16वीं सदी में, पुर्तगाली, स्पेन, और नेदरलैंड्स आदि यूरोपीय देशों के बादशाहों ने इंडोनेशिया में अपनी कब्ज़ा जमाना शुरू किया. यूरोपीय देशों ने 17वीं सदी में इंडोनेशिया को अपना कोलोनी बनाया. बाराबर, इंग्लैंड, नेदरलैंड्स, और पुर्तगाल ने इस क्षेत्र को कई सालों तक शासन किया. 20वीं सदी में, इंडोनेशिया में स्वतंत्रता के लिए एक्टिव स्वतंत्रता संग्राम शुरू हुआ. संगठनों और नेताओं की योजना और संघर्ष के बाद, इंडोनेशिया 1945 में स्वतंत्रता प्राप्त की. स्वतंत्रता के बाद, इंडोनेशिया ने अपनी स्वायत्तता को अपनाया और आधुनिकीकरण की ओर बढ़ा. यह एक विशाल देश है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक, भाषाई, और धार्मिक समृद्धता है. 

बाली: बाली इंडोनेशिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और अच्छे कारण के लिए. यह द्वीप अपने सुंदर समुद्र तटों, हरे-भरे चावल के पेडों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है. बाली में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों में शामिल हैं:

कुटा बीच: कुटा बीच बाली का सबसे प्रसिद्ध समुद्र तट है. यह सर्फिंग, तैराकी और धूप सेंकने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है.

उबुद: उबुद बाली का सांस्कृतिक केंद्र है. यह शहर अपने कला दीर्घाओं, संग्रहालयों और नृत्य प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है.

तनाह लोट: तनाह लोट एक हिंदू मंदिर है जो एक चट्टान पर स्थित है. यह बाली के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है.

जोम्बार्ड: जोम्बार्ड इंडोनेशिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है. यह अपने ज्वालामुखी, वर्षावनों और समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. जोम्बार्ड में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों में शामिल हैं:

बोरोबुदुर: बोरोबुदुर दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर है. यह 8वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है.

प्रोबोमिंगगो: प्रोबोमिंगगो एक शहर है जो माउंट ब्रोमो ज्वालामुखी के आधार पर स्थित है. ज्वालामुखी की चोटी पर लंबी पैदल यात्रा करना एक लोकप्रिय गतिविधि है.

इजेन ज्वालामुखी: इजेन ज्वालामुखी एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो अपनी नीली लौ के लिए जाना जाता है. रात में ज्वालामुखी की चोटी पर लंबी पैदल यात्रा करना एक लोकप्रिय गतिविधि है.

कोमोडो नेशनल पार्क: कोमोडो नेशनल पार्क एक राष्ट्रीय उद्यान है जो कोमोडो ड्रैगन का घर है. कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली है.

सुमात्रा: सुमात्रा इंडोनेशिया का छठा सबसे बड़ा द्वीप है. यह अपने वर्षावनों, हाथियों और ऑरंगउटान के लिए जाना जाता है. सुमात्रा में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों में शामिल हैं:

टोबा झील: टोबा झील दुनिया की सबसे बड़ी ज्वालामुखी झील है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और बट्टक लोगों के लिए जाना जाता है.

गुन्नंग लुसर राष्ट्रीय उद्यान: गुन्नंग लुसर राष्ट्रीय उद्यान एक राष्ट्रीय उद्यान है जो ऑरंगउटान का घर है. जंगल में ऑरंगउटान को देखने के लिए लंबी पैदल यात्रा करना एक लोकप्रिय गतिविधि है.

यह भी पढ़ें: Costliest hotel: ये हैं भारत के सबसे महंगे होटल, एक रात की कीमत में घर और कार सब आ जाए