logo-image

Christmas मनाने का आएगा मजा और मचेगी धूमधाम, इन जगहों पर बिताएं अपनी शाम

क्रिसमस को इंडिया की बहुत-सी जगहों में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

Updated on: 14 Dec 2021, 07:50 AM

नई दिल्ली:

कोरोना के चलते अगर आप अभी तक बाहर नहीं जा पा रहे थे. तो, अब चले जाइए भई, क्रिसमस (christmas) जो आ रहा है. ऊपर से इस बार क्रिसमस सैटर्डे को है. यानी कि वीकएंड का मौका. तो, अब फ्रेंड्स के साथ जाइए या फैमिली के साथ ये तो हम आप पर छोड़ते है. लेकिन, आपको जाने के ऑप्शन्स दे देते है. वो भी ऐसी जगहों के ऑप्शन्स जहां क्रिसमस काफी धूमधाम से मनाया जाता है. ये जगहें ऐसी है जहां के नजारे देखने का मजा ही अलग है. वैसे तो आपने हमेशा गोआ का ही नाम सुना होगा कि वहां क्रिसमस बड़े ही धूम-धाम (christmas celebrations) से मनाया जाता है. लेकिन, गोआ के अलावा इंडिया में कुछ और जगहें भी है जहां इसे बड़ी ही खुशी के साथ सेलिब्रेट किया जाता है. 

                                     

पुडूचेरी (Puducherry) 
इंडिया के नन्हे फ्रांस कहे जाने वाले पुडूचेरी (christmas in Puducherry) बहुत ही ट्रेडिशनल तरीके से क्रिसमस मनाने के लिए जाना जाता है. क्रिसमस के आस-पास आने वाले टूरिस्ट को वहां के चर्च का नजारा बहुत लुभाता है. इन होली प्लेसेज को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया जाता है. यहां के लोकल लोग क्रिसमस के मौके पर काफी एक्साइटिड नजर आते है. जिसकी वजह से यहां कि हवाओं में खुशी और जोश महसूस होता है. क्रिसमस पर यहां के सुंदर बीच के किनारे लगे रेस्टोरेंट्स के टेस्टी खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. 

                                     

दमन (Daman) 
दमन में पॉर्च्युगीज (portuguese) की संख्या सबसे ज्यादा है. इसलिए, वहां क्रिसमस बेहद ही शानदार तरीके से मनाया जाता है. पूरे साल शांत रहने वाला दमन-दीव क्रिसमस के मौके पर जगमगा उठता है. इस फेस्टिवल का इंतजार लोग एक लंबे वक्त से करते नजर आते हैं. यहां क्रिसमस को दीपावली की तरह मनाया जाता है. हर चर्च को कलरफुल लाइट्स से सजाया जाता है. यहां पॉर्च्युगीज डांस सबके अट्रै्क्शन का सेंटर होता है. 

                                     

कोलकाता 
कोलकाता क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए एक बढ़िया जगह है. जहां की नाइट लाइफ एकदम शानदार है. ऐसे में अगर आप पार्टी करते हुए इस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो बोडॉइर नाइट क्लब का रुख कर सकते हैं. जहां पर क्रिसमस के खास दिन जबरदस्त क्राउड देखने को मिलता है. कोलकाता में इस दिन को सेलिब्रेट करने में आपको काफी मज़ा आएगा क्योंकि 25 दिसंबर और नए साल पर यहां की रौनक देखते ही बनती है. 

                                     

केरल 
अगर ठंड के मौसम में किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां का मौसम सुहावना हो और ढेर सारी मस्ती कर सकें. तो केरल सबसे बेस्ट जगह रहेगी. जहां ज्यादातर लोग गोवा का रुख करते हैं. वहीं क्रिसमस का नजारा केरल में भी बेहद शानदार होता है. यहां चर्च में क्रिसमस के काफी पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. वहीं यहां के लोकल लोग भी काफी धूमधाम के साथ क्रिसमस का फेस्टिवल मनाते हैं.