News Nation Logo

Uttarakhand की ये जगहें छुट्टियों में घूमने के लिए है बेस्ट, मजे के साथ मिलेगा फुल रेस्ट

सर्दियों के मौसम में अक्सर घूमने जाने का प्लान बनता ही है. ऊपर से इस दौरान दो मौके भी है. जिनमें से एक क्रिसमस और दूसरा न्यू यीअर है. इस मौसम में लोग ज्यादातर ठंडी जगह जाना पसंद करते है. इसलिए, आप उत्तराखंड की इन जगहों को जाने के लिए चुन सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 09 Dec 2021, 10:04:46 AM
uttarakhand tourist places

uttarakhand tourist places (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों के मौसम में घूमने जाने का प्लान बनता ही रहता है. अक्सर लोगों को इस मौसम में ठंडी जगहें जैसे मनाली, शिमला, मसूरी वगैराह पसंद आती है. ऊपर से छुट्टियों के भी डबल मौके है. एक तो क्रिसमस और दूसरा न्यू यीअर. इस मौके पर आपको एक जगह और ऐसी बता देते है जिसका नाम आपने सुना जरूर है लेकिन, वहां क्या होगा सोचकर जल्दी जाने का प्लान नहीं बनाते है. वो जगह उत्तराखंड है. जहां जाने के बाद भी ऐसी बहुत सी जगहें है जिनका भरपूर मजा लिया जा सकता है.

                                         

चंबा
इसमें सबसे पहले नंबर पर चंबा आता है. चंबा हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. जहां हर साल काफी भारी संख्या में लोग अपने पार्टनर्स के साथ घूमने आते हैं. यहां आकर हसीन वादियों में खो जाते हैं. यहां कई सीनिक स्पॉट्स (sceneic spots) और मंदिर भी है. यहां ठहरने के लिए अच्छे होटल भी हैं. अगर आप अपने पार्टनर के साथ शहरों के शोर-शराबे से दूर अकेले में वक्त बिताना चाहते हैं. तो, ये जगह टाइम स्पेंड करने के लिए बहुत अच्छी है. 

                                       

चमोली 
वहीं अगर आपको कल्चरल और हिस्टॉरिकल जगहें देखना बेहद पसंद है. तो, उत्तराखंड की ये जगह आप ही के लिए बनी है. ये जगह न केवल एक छोटी ऑफबीट डेस्टिनेशन है. बल्कि इस मौसम में यहां आपकी सुध-बुध गंवा देने वाले नजारें भी है. यहां के फेमस और अट्रैक्टिव प्लेसेज में जायके की घाटी, बद्रीनाथ, नंदा देवी नेशनल पार्क और गोपेश्वर चमोली शामिल है. 

                                       

कनाताल
कनाताल उत्तराखंड़ की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. ये जगह धीरे-धीरे काफी फेमस हो गई है. इस जगह पर आप फलों के पेड़, सेब के बाग, हरे भरे जंगल और शानदार पहाड़ियों का लुत्फ उठा सकेंगे. इसके साथ ही ये जगह आपको बहुत शांति बी महसूस कराएगी. ये देहरादून, मसूरी और चंबा जैसे कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेसेज से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है. ये सी लेवल (sea level) से 8500 फीट की ऊंचाई पर बसी हुई है. इस हिल स्टेशन का मौसम बहुत ही सुहावना रहता है. इस जगह पर अच्छा वक्त बिता सकते हैं.

                                       

धनौल्टी
गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में मौजूद धनोल्टी एक जादुई हिल स्टेशन है. यह भारत की राष्ट्रीय राजधानी के करीब है और समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां आप ऊंचे-ऊंचे हिमालय के खूबसूरत नजारों का भरपूर मजा ले सकते हैं. दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए एक बार आपको धनोल्टी भी जरूर जाना चाहिए.

First Published : 09 Dec 2021, 10:02:12 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.