News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

November के महीने में ढूंढ़ रहे है घूमने की जगह, ये बनेंगी बैग्स पैक करने की वजह

नवंबर (November month) का महीना शुरू हो चुका है. इस टाइम पर ना तो ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा सर्दी. ये कहें कि थोड़ा मीठा और सुहाना मौसम होता है. अब, इस मौसम में कहीं घूमने का मन ना करें. ये भला कैसे हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Nov 2021, 09:40:09 AM
Tourist Places for november

Tourist Places for november (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

नवंबर का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में गर्मियां खत्म और सर्दियां हो गई है शुरू. इस टाइम ना तो ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा सर्दी. ये कहें कि थोड़ा मीठा-सा और सुहाना-सा मौसम होता है. अब, इस मौसम में कहीं घूमने का मन ना करें. ये भी भला कैसे हो सकता है. अब, छुट्टियां तो आसानी से मिल ही जाती है. घूमने जाने के लिए तो वैसे भी छुट्टियां निकाल ही ली जाती है. लेकिन, सबसे बड़ा कन्फ्यूजन आता ही यही है कि इस टाइम पर घूमने जाएं कहा. तो, चलिए आपकी प्रॉब्लम आसान कर देते है. आपको कुछ ऐसे प्लेसेज के बारे में बता देते है जो नवंबर के महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है और जिनका नाम सुनकर आप अपने बैग्स पैक कर लेंगे. 

                                           

इसमें सबसे पहले नंबर पर मनाली आता है. वैसे तो मनाली ऐसी जगह है कि सर्दियों में जाओ या गर्मियों में दोनों टाइम ही ठंडक रहती है. लेकिन, ठंड में यहां जाने का एक अलग ही मजा है. मनाली इंडिया में घूमने के लिए सबसे अट्रैक्टिव हिल स्टेशन है. जो कि धौलाधार और पीर पंजाल रेंजिस (ranges) की बर्फ से ढकी हुई पीक्स से घिरा हुआ है. मनाली अपने खूबसूरत मंदिरों और म्यूजियम्स के साथ-साथ अलग-अलग तरह के हिप्पी विलेजिस (hippi villages) के लिए भी जाना जाता है. जो कि देखने लायक हैं. इसके अलावा, यहां सोलंग घाटी है. बस, यहां जाने के लिए एक ढेर सारे गर्म कपड़े पैक कर लें क्योंकि नवंबर के दौरान यहां बर्फ पड़ती है.

                                           

वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर माउंट आबू आता है. वैसे तो नवंबर की मीठी सर्दी में बहुत जगहों पर घूमा जा सकता है. लेकिन, बात अगर माउंट आबू की हो रही है. तो, यहां घूमने का प्लैन आप फ्रेंड्स या फैमिली किसी के साथ भी बना सकते है. क्योंकि नवंबर के मंथ में यहां का मौसम बहुत अच्छा और खुशनुमा होता है. माउंट आबू एक ऐसी जगह है, जो यूरोप के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेज को टक्कर दे सकती है. आबू रोड पर ड्राइव करने का अपना अलग मज़ा है. खासकर से, उन लोगों के लिए, जो ड्राइविंग का शौक रखते हैं. ये राजस्थान का अकेला हिल स्टेशन है. यहां आप नक्की झील की यात्रा भी कर सकते हैं. इसके साथ ही, अगर आपको शांति पसंद है तो आप पीस पार्क में भी घूम सकते हैं.  

                                           

वहीं नवंबर में घूमने के लिए शिलॉन्ग भी सबसे अच्छी जगह है. शिलॉन्ग की रंग-बिरंगी हरियाली के बीच शांति महसूस होती है. इस जगह की सुंदरता के बारे में तो हर किसी को पता ही है. लेकिन, नवंबर में यहां आने की वजह हम बता देते हैं. यहां के पिंक एंड ब्यूटिफुल चेरी फ्लॉवर्स की खुशबू में आप खुद भी खिल उठेंगे. यहां के फेस्टिवल में म्यूजिक, डांस और तायक्वांडो की प्रेसेन्टेशन देखने को मिलेगी. शाम को लेक किनारे एकदम मस्त खाना भी होता है. इस मौसम में पिंक ब्यूटिफुल चेरी फ्लॉवर्स का एक्सपीरिएंस बार-बार नहीं मिलता.

                                         

वहीं नवंबर के मंथ में गोवा भी एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है. जहां लोग सर्दी और गर्मी दोनों में जाना पसंद करते है. गोवा, इंडिया के सबसे ब्यूटिफुल टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है. कई और दूसरे टूरिस्ट प्लेसेज के बीच यहां एकदम शांत सी शोर (sea shore), पॉर्च्युगीज स्टाइल (portuguese style) की बिल्डिंग्स और खूबसूरत फोर्ट्स देखने का मजा लिया जा सकता है. 

First Published : 08 Nov 2021, 07:29:33 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.