News Nation Logo
Banner

ठंड के मौसम में जब घूमने जाएंगे यहां, भूल जाएंगे दोनों जहाँ

मैक्लॉडगंज (Mcleodganj) हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में है. इसमें सबसे पहले पौंग डैम आता है. इस प्लेस पर आने वाले टूरिस्ट को पौंग डैम या कहें झील बहुत अट्रैक्ट करती है. यहां विदेशी बर्ड्स को देखने के लिए भी टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Oct 2021, 07:15:50 AM
McLeod Ganj

McLeod Ganj (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

अब, थोड़ा ठंडा-सा मौसम आ गया है. ऐेसे में थोड़ी-सी ठंडी जगह हो तो घूमने का मजा दोगुना हो जाता है. तो, आज हम आपको एक ऐसे ही प्लेस के बारे में बताने जा रहे है. जहां ना सिर्फ इंडियन्स बल्कि विदेशी लोग भी बहुत घूमना पसंद करते हैं. पहले उस प्लेस का नाम बता देते है. बाद में वहां की जगहों की लिस्ट देंगे. उस प्लेस का नाम मैक्लॉडगंज है. यहां पर काफी हरे-भरे देवदार के फॉरेस्ट है. जिनके बीचों बीच मैक्लॉडगंज  की ब्यूटीफुल झील देखने लायक है. जो किसी को भी आसानी से अपनी तरफ अट्रैक्ट कर लेती है. इस जगह की खास बात यही है कि ये बहुत शांत है. इसके साथ ही मन को छू लेती है. तो, चलिए मैक्लॉडगंज की कुछ खास जगहों के नाम भी बता देते हैं. 

                                       

बता दें, मैक्लॉडगंज हिमाचल प्रदेश में है. इसमें सबसे पहले पौंग डैम आता है. इस प्लेस पर आने वाले टूरिस्ट को पौंग डैम या कहें झील बहुत अट्रैक्ट करती है. यहां विदेशी बर्ड्स को देखने के लिए भी टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. वहीं इस प्लेस पर वॉटर स्पोर्ट्स का भी इंतजाम किया जाता है. इसके साथ ही यहां पर पठानकोट में जोगेंद्रनगर नाम का रेलरोड ट्रैक है. जहां पर चलने वाली ट्रेन्स भी टूरिस्ट को अट्रैक्ट करती हैं. यहां ना सिर्फ ट्रेन्स बल्कि एयर शाफ्ट के थ्रू भी पहुंच सकते है. तो, अगर आप मैक्लॉडगंज जाते हैं. तो, इस प्लेस पर जरूर जाएं. 

                                       

मैक्लॉडगंज में बहुत टाइम पुराना दलाई लामा टेंपल है. जो टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए काफी है. इसमें शाक्य मुनि, अवलोकितेश्वर और साथ में पद्मसंभव की मूर्तियां है. यहां की नामग्याल मोनेस्ट्री भी बेहद मशहूर है. यहां इंडिया और तिब्बत जैसे कल्चर्स का संगम देखने को मिलता है. यहां तिब्बती कल्चर और सिविलाइजेशन को अच्छे से दिखाने के एक लाइब्रेरी भी है. यहां सबसे ज्यादा टूरिस्ट मार्च से लेकर जुलाई तक के बीच में आते है. इन्हीं दिनों यहां सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है. इसके साथ ही इन्हीं दिनों में यहां का मौसम बेहद सुहाना होता है. 

                                     

मैक्लॉडगंज में टूरिस्ट को सबसे ज्यादा जो अट्रैक्ट करता है वो है कैंपिंग. यहां कितनी शांति होती है. ये तो हम आपको बता चुके. यहां इसी शांत एन्वायरनमेंट के बीच माउंटेन पीक्स को देखना एक अलग ही तरह की खुशी का एहसास कराता है. इसके साथ ही रात में तारों और चांद के बीच कैंपिंग करना एक अलग ही तरह का एक्पीरिएंस होता है. 

                                       

इसके साथ ही यहां दलाई लामा मंदिर के पास कुछ खूबसूत झरने भी है. यहां का एक झरना बहुत फेमस है. जिसका नाम भागसूनाग झरना है. इस झरने का पानी बहुत ही ठंडा लेकिन बिल्कुल साफ होता है. यहां लोग पत्थरों पर बैठकर झरने की फुहारों का मजा लेते है. इसके साथ ही यहां बच्चे से लेकर बड़े तक सबका मन लगता है. अगर आप माउंटेन्स पर बाइकिंग का मजा लेना चाहते हैं. तो, यहां किराए पर बाइक भी ली जा सकती है. 

                                       

इसके साथ ही मैक्लॉडगंज में बहुत ही पीसफुल और फंकी कैफे और पूड प्वाइंट बेहद आराम देते हैं. यहां पर कॉफी, गर्मागर्म मोमोज और थुकपा खाने का मजा लिया जा सकता है. इस जगह पर टूरिस्ट के लिए, ऐसे अट्रैक्टिव कैफे में से एक में आराम करना मैक्लॉडगंज में सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है.

First Published : 31 Oct 2021, 07:06:34 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.