logo-image

अक्टूबर से न्यू ईयर ईव तक घूमें ये 5 सस्ती जगहें! यहां पढ़ें सारी जानकारी...

अक्टूबर का महीना घूमने के लिए बेस्ट है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम ऐसी पांच जगहें बताने जा रहे हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं...

Updated on: 10 Oct 2023, 03:01 PM

नई दिल्ली:

घूमने के लिए ये बेस्ट टाइम है... दरअसल अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है, कुछ ही दिनों में सर्दी पूरी तरह से आ जाएगी. हवाओं में ठंडक का एहसाल है, और हल्की मीठी धूप पसंद आ रही है. ऐसे में भारतीयों के लिए ये सुहावना मौसम, सैर-सपाटे के लिए बेस्ट है. अक्टूबर से दिसंबर के बीच के ये दिन, छुट्टियां मनाने के लिए बहुत परफेक्ट है. न ज्यादा सर्दी-न ज्यादा गर्मी का एहसास, इस ट्रिप को और भी ज्यादा रोमांचकारी बना देता है. इसलिए चलिए ऐसी पांच जगहें बताएं, जहां इस अक्टूबर महीने से लगाकर साल के आखिरी दिन तक घूम सकते हैं...

1. Manali (Himanchal):

मनाली अपने ऊंचे-ऊंचे पेड़ों, पहाड़ों, घुमावदार सड़कों और बहुत सारी बर्फ की वजह से देश-दुनिया में मशहूर है. यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का महीना है. खासतौर पर यहां हिल स्टेशन पर, दोस्त, न्यू कपल्स और बर्फ के शौकीन लोग जाते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि ये एडवेंचर लविंग लोगों के लिए भी काफी ज्यादा रोमांचकारी जगह है. यहां  पैराग्लाइडिंग, आइस स्केटिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे साहसिक खेलों की भरमार है. 

2. Jaisalmer (Rajasthan):

जैसलमेर राजस्थान के पर्यटन उद्योग में एक महत्वपूर्ण महत्व रखता है. यहां रेत के कई सुनहरे टीलें और सुनहरे बलुआ पत्थर से निर्मित किलें इसे "स्वर्ण शहर" की पहचान देते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि यहां की प्रसिद्ध रेगिस्तानी सफारी दुनियाभर के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां मौजूद भव्य किले, ऐतिहासिक कुलधरा गांव, उत्तम जैन मंदिर, असली गडीसर झील, देहाती सैम रेत के टीले, कलात्मक लोगों को खूब पसंद आते हैं.

3. Goa:

गोवा का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा, दरअसल नवंबर और दिसंबर के वक्त में ये घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगह है. यहां मौजूद ढेरों कैसिनो की वजह से, इसे "भारत का लास वेगास" से भी पहचाना जाता है. यहां न्यू ईयर पर आपको बेहतरीन एहसास मिलता है. जब तमाम आतिशबाजियों और ट्रान्स संगीत से पूरी रात जगमग हो जाती है. 

4. Coorg (Karnataka):

नवंबर और दिसंबर में, महानगरीय जीवन की हलचल से बचने के लिए कूर्ग सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. यहां कि खूबसूरत पहाड़ियों, गहरी घाटियों और विशाल कॉफी बागान वाकई में आपका मन मोह लेंगे. ये जगह नेचर लवर्स के लिए बिल्कुल बेस्ट जगह है.

5. Auli (Uttrakhand):

औली में नीलकंठ, मन पर्वत और नंदा देवी की बर्फ से ढकी पहाड़ियां ऊंचे इलाकों की एक शानदार मनोरम तस्वीर पेश करती हैं, जो आपको बेहद मनमोहक लगेगी. साथ ही क्रिसमस में तो इसका माहौल ही अलग रहता है, वहीं औली स्की सीखने के लिए भारत में बेस्ट जगहों में से एक है.