logo-image

इस गर्मी Shimla जानें से पहले जान लें ये जरूरी बातें, घूमना रहेगा फायदेमंद

अगर इस गर्मी आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप शिमला को पहले नंबर पर रख सकते हैं. शिमला- हिमाचल प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है.

Updated on: 26 Apr 2022, 10:13 PM

New Delhi:

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां भी आने वाली हैं. इधर गर्मी का तापमान भी बढ़ता जारहा है. ऐसे में आप अगर किसी ठंडी और सुकून भरी जगह घूम कर आएंगे तो बात कुछ और ही होगी. अगर इस गर्मी आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप शिमला को पहले नंबर पर रख सकते हैं. शिमला- हिमाचल प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. इसका नाम देवी काली के अवतार श्यामला माता के नाम पर पड़ा है. तो चलिए जानते हैं कि शिमला शहर में क्या है ख़ास. 

यह भी पढ़ें- विदेश में मनाना है हनीमून, तो देखें 4 सबसे सस्ती जगह, बजट में है फिट

शिमला ही क्यों? 

यूं तो घूमने के लिए कई सारी जगह हैं, लेकिन अगर आप ठंडक का मजा लेना चाहते हैं तो ये एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यह जगह हर तरह की छुट्टियों के लिए एकदम सही है। हनीमून मनाने वालों से लेकर ऐडवेंचर एक्टिविटी करने वालों से परिवारों तक, ये शहर लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है।
 
शिमला में घूमने की जगह 

1) मॉल रोड 

मॉल रोड शिमला का फेमस शॉपिंग स्ट्रीट है, जहां पर कैफे, रेस्ट्रॉन्ट, होटल और सोशल हैंगआउट स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच काफी फेमस है।

2) जाखू हिल्स

शिमला के पास ये ये ऊंची चोटी है जो अल्पाइन पेड़ों से घिरी है. यहां से आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे. 

3) क्राइस्ट चर्च 

यह उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है, जो 1857 का है. ये चर्च शिमला के प्रमुख स्थलों में से एक है.

4) तारा देवी मंदिर 

अगर आप शिमला जा रहे  बार तारा देवी मंदिर जान चाहिए.  तारा पर्वत नामक पहाड़ी के ऊपर स्थित यह तीर्थ लगभग 250 वर्ष पुराना माना जाता है. देवी तारा, तिब्बती बौद्धों की देवी और देवी दुर्गा की नौ बहनों में से एक हैं. यह मंदिर शिमला का बहुत फेमस मंदिर है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में घूमने के लिए 5 सबसे बेहतरीन जगह, सुकून लेने के लिए हैं सबसे परफेक्ट ऑप्शन