logo-image

हिमाचल प्रदेश के बेहतरीन लोकेशन जिन्हें आप सर्दियों में मिस नहीं कर सकते

जैसा की आप सब जानते है हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) बहुत ही सुन्दर जगह है. हिमाचल प्रकृति की गोद में बसा हुआ है. हिमाचल प्रदेश पूरे साल पर्यटकों को आकर्षित करता है, और कहने की जरूरत नहीं है कि यह सर्दियों के दौरान औरअधिक सुंदर हो जाता है.

Updated on: 27 Oct 2021, 08:43 PM

नई दिल्ली:

जैसा की आप सब जानते है हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) बहुत ही सुन्दर जगह है. हिमाचल प्रकृति की गोद में बसा हुआ है. हिमाचल प्रदेश पूरे साल पर्यटकों को आकर्षित करता है, और कहने की जरूरत नहीं है कि यह सर्दियों के दौरान औरअधिक सुंदर हो जाता है. इसलिए यदि आप हिमाचल प्रदेश में सर्दियों की छुट्टियां मनाने  के लिए उत्सुक हैं, यह घाटी अपने मंदिरों और देवदार के जंगल और सेब के विशाल बागों से ढकी पहाड़ियों के लिए जानी जाती है. तो यहां 4 सर्वश्रेष्ठ locations की सूची दी गई है, जहां  घूमकर आप भी अपनी छुट्टियों में आनदं ले सकते हैं.

1.कुल्लू

कुल्लू एक नगरपालिका परिषद शहर है जो भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में कार्य करता है. यह कुल्लू घाटी में ब्यास नदी के तट पर भुंतर हवाई अड्डे से लगभग 10 किलोमीटर (6.2 मील) उत्तर में स्थित है.कुल्लू की सर्द हवाओं में एक अलग ही मनमोहक बात है. यह घाटी अपने मंदिरों और देवदार के जंगल और सेब के विशाल बागों से ढकी पहाड़ियों के लिए जानी जाती है. 

2.शिमला

लव बर्ड्स के लिए 'जन्नत' हैं शिमला की पहाड़ियां. खूबसूरत वादियो में स्थित शिमला वैसे तो सभी का फेवरिट हॉलिडे डेस्टिनेशन रहा है, लेकिन कपल्स और लव बर्ड्स के लिए यह जन्नत है.  यहां कई ऐसी जगह हैं, जहां लव बर्ड्स प्यार और रोमांस के दरिया में आराम से डुबकियां लगा सकते हैं. आज हम आपको शिमला की कुछ ऐसी हसीन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां कपल्स अपना टाइम अक्सर स्पेंड करते हैं. इन  सर्दियों में अगर आप भी घूमना चाहते है तो शिमला आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

3.मनाली 

मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है, जो कुल्लू घाटी में स्थित है. यहां के हरे-भरे जंगल और घास के मैदान लोगों का मन मोह लेते हैं. सर्दी के मौसम में तो बर्फ से ढकी ढलानें मनाली की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. घूमने के लिहाज से यह एक बेहतरीन जगह है. 

4. कसौली 

अगर आप भी ऑफिस हॉर्स से तंग आ गए है और भीड़-भाड़ से दूर अगर कहीं शांतिपूर्ण जगह पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कसौली आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है. यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक आकर्षणों के लिए जाना जाता है. तो अगर आप भी इन सर्दियों में घूमना चाहते है तो कसौली जाकर जरूर देखें.