logo-image

घूमने गए हैं आगरा, तो इन जगहों की भी करें यात्रा

अगर आप सच में एक शानदार जगह घूमना चाहते हैं, तो आप आगरा (Agra) जा सकते हैं क्योंकि यहां सिर्फ ताजमहल (Taj Mahal) ही नहीं, बल्कि कई ऐसी घूमने की जगह हैं जो आपको काफी पसंद आ सकती हैं.

Updated on: 09 Oct 2021, 07:18 PM

नई दिल्ली :

भारत में काफी ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. हालांकि, लोग अपनी पसंद के हिसाब से भी घूमने का प्लान करते हैं. लेकिन अगर आप सच में एक शानदार जगह घूमना चाहते हैं, तो आप आगरा जा सकते हैं क्योंकि यहां सिर्फ ताजमहल ही नहीं, बल्कि कई ऐसी घूमने की जगह हैं जो आपको काफी पसंद आ सकती हैं. हर साल यहां काफी संख्या में लोग पहुंचते है. तो चलिए जानते हैं आगरा में आप ताजमहल के अलावा और किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: शिमला घूमने जाएं तो इन एडवेंचरस जगहों का लुत्फ़ जरूर उठाएं

1. पंच महल है आकर्षण का केंद्र
पंच महल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, और ये हर किसी को अपनी ओर आकर्षित भी करता है. ये एक पांच मजिला इमारत है, जो फतेहपुर सीकरी के पश्चिमी छोर पर स्थित है. अकबर ने अपनी रानियों के लिए इस महल को बनवाया था. यहां 176 ऐसे खंभे हैं, जो मुगल परिवार की महिलाओं को ठंडी हवा देने का काम करते थे, क्योकि इनके बीच से बाहर की ठंडी हवा इस पंच महल के अंदर आती थी.

2. अंगूरी बाग जाना न भूलें
देश-विदेश से आने वाले सैलानी इस अंगूरी बाग में जरूर जाते हैं, जिसे 1637 में शाहजहां ने बनवाया था. कहा जाता है कि यहां मुख्य रूप से रानियां रहा करती थीं. वहीं, बात इस महल की करें, तो ये लाल बलुआ पत्थरों से बना है. इस अंगूरी बाग में रस से भरे हुए अंगूरों के अलावा कई अन्य फल भी आते थे. इस बाग के साथ ही शाही महिलाओं के नहाने के लिए हमाम (नहाने की जगह) बनाया गया था.

यह भी पढ़ें: सनसेट और सनराइज देखने के हैं शौक़ीन, अधूरा है आपका प्लान इन बेस्ट डेस्टिनेशन्स के बिन

3. आगरा के किले की खूबसूरती है सबसे अलग
आप घूमने के लिए आगरा का किला भी जा सकते हैं. ये किला बलुआ के पत्थरों से बना हुआ है, जिसे अकबर ने 1654 में बनवाया था. अगर आप इसे गौर से देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि ये दिल्ली में स्थित लाल किले से काफी मिलता-जुलता है. यहां राज दरबार, शाही बगीचे और शीशे से बनी दीवार शीश महल है, जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं.

4. सुर सरोवर पक्षी अभ्यारण्य जा सकते हैं
आप अगर आगरा जा रहे हैं, तो सुर-सरोवर पक्षी अभ्यारण्य जाना न भूलें. यहां आपको कीठम झील देखने को मिलेगी, जिसका पानी मीठा है. इसके अलावा यहां आपको स्लोथ बीयर यानी भालू भी देखने को मिल जाएंगे, साथ ही यहां आप बोटिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. ये जगह समय बिताने के लिए काफी अच्छी है.