News Nation Logo
Banner

अरेंज मैरिज में भी मिल सकता है लव मैरिज का मजा, अपनाना होगा ये शानदार 5 टिप्स

इन टिप्स को अपनाकर आप अरेंज मैरिज में भी लव मैरिज का मजा ले सकते हैं. जब हम अपने देश की बात करते हैं तो हर कोई अरेंज मैरिज के फायदे बताकर इसे अच्छा बता देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 18 Jul 2020, 04:27:22 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शादी से पहले और शादी के बाद जिंदगी एकदम सी बदल जाती है. एक शादी लव मैरिज होती है तो वहीं दूसरी अरेंज मैरिज. जिंदगी में लव मैरिज से ज्यादा मजा आता है या अरेंज मैरिज. यह एक चर्चा का विषय बन जाता है. लेकिन हम आपके लिए एक टिप्स लेके आए हैं. अगर आप इस टिप्स को अपनाते हैं तो आपके जीवन में अपार खुशियां आएंगी. इन टिप्स को अपनाकर आप अरेंज मैरिज में भी लव मैरिज का मजा ले सकते हैं. जब हम अपने देश की बात करते हैं तो हर कोई अरेंज मैरिज के फायदे बताकर इसे अच्छा बता देता है. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जो अरेंज मैरिज को लव मैरिज की तरह जीना चाहते हैं. आज हम उनके लिए कुछ खास टिप्स बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें- हमें पूरी ईमानदारी से अपनी परंपराओं और लाइफस्टाइल को स्वीकार करना चाहिए : वेंकैया नायडू

1. अपने पार्टनर से जुड़ी चीजों में दिखाएं दिलचस्पी

पति-पत्नी दोनों को अपनी आदतों में सुधार लाना होगा. पत्नी की छोटी सी दुनिया में कदम रखना है तो आपको अपनी आदतों में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. अपने पार्टनर से जुड़ी चीजों में दिलचस्पी दिखाना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका रिश्ता नीरस हो जाएगा.

2. योजनाबद्ध करें काम

अरेंज मैरिज के बाद रिश्ते में नई राहें बनाना जरूरी है. क्योंकि आप पहले से एक दूसरे को नहीं जानते हैं. ऐसे में अपने जीवन को आप कैसे आगे बढ़ाना चाहते हैं. इसके बारे में आपको योजना बनानी होगी.

यह भी पढ़ें- लाइफस्टाइल: खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का ये है सबसे अच्‍छा फॉर्मूला

3. शिकायत करने की बजाय चीजों को समझें

अरेंज मैरिज में जिम्मेदारियां और उम्मीदें अधिक होती हैं, साथ ही दोनों पार्टनर पर रिश्ते को संभालने का दबाव भी ज्यादा होता है. आपका साथी आपकी हर एक पसंद और नापसंद को साझा कर पाए, ऐसा जरूरी नहीं है. उसके परिवार और आपके मूल्यों में भी फर्क हो सकता है. ऐसे में शिकायत करने की बजाय चीजों को समझें.

4. अपने पार्टनर से खूब बात करें

बातचीत हर रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करती है. इससे आप एक- दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. इसके अलावा अपने पार्टनर की आदतों, पसंद, नापसंद और शौक के बारे में जानना भी जरूरी है.

5. अपने पार्टनर को वक्त दें

लव मैरिज में आप पहले से एक-दूसरे से मिले होते हैं और एक-दूसरे को जानते हैं, लेकिन अरेंज मैरिज में आप दोनों ही एक-दूसरे के लिए अनजान होते हैं. अगर आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे रहे हैं तो ये काम और भी मुश्किल हो जाता है.

First Published : 18 Jul 2020, 04:27:22 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×