News Nation Logo
Banner

Dating App पर 100 में से केवल 4 प्रोफाइल को Right Swipe करती हैं महिलाएं: Survey

सर्वेक्षण में महिलाओं और पुरुष के चैट करने की आदत का भी विश्लेषण किया गया है. सामान्यत: पुरुष 10 लोगों के साथ चैट साथ-साथ चैट करते हैं जबकि महिलाओं में यह औसत 25 लोगों का है. इतना ही डेटिंग एप उपयोग करने वालों में 60 प्रतिशत लोग अपने खुद के फोटो के स

Bhasha | Updated on: 14 May 2020, 03:12:13 PM
dating app

dating app (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

बेंगलुरु:

अक्सर पुरुषों की शिकायत होती है कि डेटिंग एप (Online Dating App) पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के प्रोफाइल ‘राइट स्पाइप’ करने के बावजूद उन्हें 'मैच' नहीं मिलते. डेटिंग एप क्वैकक्वैक के एक आंतरिक सर्वेक्षण में इस राज से परदा उठा. कंपनी ने लॉकडाउन (बंद) (CoronaVirus Lockdown) के दौरान किए अपने सर्वेक्षण में पाया कि डेटिंग एप पर प्रत्येक 100 में से मात्र 4 प्रोफाइल को ही महिलाएं राइट स्वाइप करती हैं. जबकि पुरुष 100 में से औसतन 35 प्रोफाइल को राइट स्वाइप करते हैं.

और पढ़ें: किसी भी लड़की में ये 5 क्वालिटी पसंद करते हैं लड़के

ऑनलाइन डेटिंग एप की दुनिया में 'मैच' का मतलब किसी के साथ संपर्क जुड़ने से होता है. जबकि 'राइट स्वाइप' का मतलब किसी को पसंद करने और 'लेफ्ट स्वाइप' किसी को नापसंद करने से है. ऑनलाइन डेटिंग एप की शुरुआत का श्रेय 'टिंडर' को दिया जाता है.

डेटिंग एप किसी उपयोक्ता के फोन की लोकेशन के आधार पर काम करने वाली एक तरह की सोशल नेटवर्किंग एप होती है. इसमें जब कोई भी दो लोग एक-दूसरे को राइट स्वाइप करते हैं तो उनका ‘मैच’ होता है. उसके बाद वे आपस में चैट कर सकते हैं.

सर्वेक्षण (Survey) में महिलाओं और पुरुष के चैट करने की आदत का भी विश्लेषण किया गया है. सामान्यत: पुरुष 10 लोगों के साथ चैट साथ-साथ चैट करते हैं जबकि महिलाओं में यह औसत 25 लोगों का है. इतना ही डेटिंग एप उपयोग करने वालों में 60 प्रतिशत लोग अपने खुद के फोटो के साथ अपना प्रोफाइल (खाता खोलना) बनाते हैं जबकि 40 प्रतिशत लोग इसमें सहत महसूस नहीं करते.

ये भी पढ़ें: लड़कों की इस चीज को देखकर आकर्षित होती हैं लड़कियां, हैरान रह जाएंगे आप

क्वैकक्वैक के मुताबिक महिलाएं दिन में औसतन 26 बार अपनी डेटिंग एप को देखती हैं जबकि पुरुषों में इसका औसत 20 है. क्वैकक्वैक डेटिंग की चाह रखने वाले भारतीयों के लिए तैयार की गयी एप है. कंपनी ने एक बयान में बताया कि अब तक 90 लाख से ज्यादा भारतीय उसकी एप डाउनलोड कर चुके हैं. ऐसा करने में कंपनी को मात्र 97 दिन का वक्त लगा. 

First Published : 14 May 2020, 03:12:13 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो