News Nation Logo
Banner

जानें, सेक्स के बाद पुरुष जल्दी क्यों सो जाते हैं, महिलाएं क्यों रहती हैं जगती

अक्सर देखा गया है कि इंटरकोर्स करने के बाद महिलाएं जहां अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल शेयर करना चाहती हैं. वहीं मेल पार्टनर सोने में दिलचस्पी दिखाते हैं.

By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Oct 2019, 07:17:39 PM
सेक्स के बाद पुरुष जल्दी क्यों सो जाते हैं

सेक्स के बाद पुरुष जल्दी क्यों सो जाते हैं (Photo Credit: प्रतिकात्मक)

नई दिल्ली:

अक्सर देखा गया है कि इंटरकोर्स करने के बाद महिलाएं जहां अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल शेयर करना चाहती हैं. वहीं मेल पार्टनर सोने में दिलचस्पी दिखाते हैं. कई बार महिलाओं को लगता है कि उनका पार्टनर उनसे प्यार नहीं करता, बल्कि शारीरिक जरूरत पूरी करता है. या फिर रिश्ते में उनकी दिलचस्पी नहीं है इसलिए ऐसा करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है, लेकिन इंटरकोर्स के बाद पुरुष के शरीर में कुछ बायोलॉजिकल चीजें होती हैं जिसके बाद वो सो जाते हैं.

कई रिसर्च में समाने आया है कि सेक्शुअल इंटरकोर्स के बाद पुरुष बहुत ज्यादा थकान और खिंचाव महसूस करते हैं और इसलिए उन्हें नींद आने लगती है. सेक्स के दौरान पुरुषों के शरीर में कई तरह के हॉर्मोन्स और केमिकल्स रिलीज होते हैं जिससे नींद प्रेरित होती है और पुरुष सो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:Relation में खुश होने की ना करें एक्टिंग, ऐसा लगे तो कर लें Breakup, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

जैसे ही इंटरकोर्स के दौरान पुरुष संतुष्ट होते हैं वैसे ही उनके शरीर से एक हार्मोन रिलीज होता है, जिसे प्रोलैक्टिन कहते हैं, जिसकी वजह से उन्हें नींद आने लगती है. इतना ही नहीं, सेक्स और क्लाइमैक्स के दौरान होने वाले तनाव और श्रम की वजह से एनर्जी प्रड्यूस करने वाले हॉर्मोन ग्लाइकोजन की शरीर में कमी हो जाती है. इसकी वजह से भी उन्हें झपकी आने लगती है.

और पढ़ें:यहां 20 रुपये के एक स्टांप पेपर पर होती है लड़कियों की नीलामी, जानें क्या है राज

इंटरकोर्स के दौरान महिलाओं से ज्यादा पुरुष श्रम करते हैं और वो ज्यादा थक जाते हैं एक कारण उनकी नींद का ये भी होता है. लव हार्मोन ऑक्सिटोसिन भी बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपका पार्टनर आपको गले लगाए बिना-बातें किए बिना सो जाता है.

First Published : 28 Oct 2019, 07:17:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Lifestyle Sex Sleep
×