News Nation Logo
Banner

इन 5 बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी पत्नी आपसे खफ़ा

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे मजबूत माना जाता है लेकिन साथ ही नाजुक भी होता है. इस अव्यक्त सा अनमोल रिश्ते के लिए सबसे बेहद जरुरी चीज होता है 'विश्वास'. एक दूसरे पर विश्वास कर के ही इस रिश्ते को मजबूत किया जा सकता है.

By : Avinash Prabhakar | Updated on: 20 Feb 2021, 04:05:24 PM
couple

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

दिल्ली :

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे मजबूत माना जाता है लेकिन साथ ही नाजुक भी होता है. इस अव्यक्त सा अनमोल रिश्ते के लिए सबसे बेहद जरुरी चीज होता है 'विश्वास'. एक दूसरे पर विश्वास कर के ही इस रिश्ते को मजबूत किया जा सकता है. कई ऐसी चीजें होती है जिन्हें महिलाएं भले ही एक्सप्रेस न करें, लेकिन वे उम्मीद करती हैं कि उनके पति उन्हें समझें और उनका साथ दें. अगर रिश्ते के दूसरे पहलु की बात करें तो कभी-कभी छोटी सी बात ही इतनी बढ़ जाती है कि अलग होने तक की नौबत आ जाती है. हालांकि, इस स्थिति से काफी हद तक बचा जा सकता है. इसके लिए रिश्ते की नींव को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. आइये जानते है कैसे आप इस रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं.

खुल कर जाहिर करें अपने इमोशन 
पति -पत्नी में अक्सर देखा जाता है कि वह प्यार और लगाव को लेकर अपने इमोशन्स जाहिर करना लगभग बंद कर देते हैं. लोग अक्सर सोचते हैं कि इसको जाहिर करने की जरुरत नहीं है. लेकिन सच तो यह है कि जब लगाव जाहिर ही नहीं होगा, तो रिश्ते में प्यार की मिठास कैसे जिंदा रह सकेगी? लव एक्सप्रेस करने का मतलब सिर्फ आई लव यू कहना नहीं है, बल्कि इसे आप कई तरह से जाहिर कर सकते हैं, जैसे डिनर पर जाना, साथ में ट्रिप प्लान करना, बिना किसी खास वजह के बस यूं ही गिफ्ट देना, साथी थका हुआ हो, तो उसका काम करना आदि.

कभी भी कम्यूनिकेशन गैप न हो 

कम्यूनिकेशन गैप किसी भी रिश्ते के लिए ठीक नहीं है. कम्युनिकेशन गैप की स्थिति अक्सर सामने वालों के प्रति गलत धरना को जन्म देती है. रिश्ते में जो चीज सबसे ज्यादा गलतफहमी और झगड़ों को न्योता देती है, वह कम्यूनिकेशन गैप है. जिंदगी के हर दुःख और सुख को अपन लाइफ पार्टनर से साझा कीजिये. अगर आपको साथी से जुड़ी कोई चीज परेशान कर रही है, तो उसे भी छिपाने की जगह जाहिर करें. जब आपसे में खुल के बात होंगी, कोई भी गलतफहमी नहीं बचेगा और रिश्ते मजबूत होंगे.

गुस्से से बचें 

गुस्से पर काबू करना सीखें। अगर गुस्से पर आप काबू कर सकते हैं तो आपके संबंध कभी खराब नहीं होंगे. गुस्से की स्थिति में कुछ भी एक्सट्रीम बोलने से बचें. बहस के बजाय समस्या के समाधान पर ध्यान दें. यह आप दोनों को ही झगड़े को खत्म कर समस्या का समाधान ढूंढने में मदद करेगा.

आपस के विश्वास को करें मजबूत 

रिश्ते की नींव को मजबूत करने के लिए एक-दूसरे पर विश्वास रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर रिश्ते में विश्वास नही होगा तो फिर रिश्ते का भी कोई भविष्य नहीं होगा. एक-दूसरे पर विश्वास करना किसी भी रिश्ते की नींव होती है. 

सिर्फ प्यार ही नहीं सम्मान भी 

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को सम्मान देने की शर्त सबसे पहले होती है. आपके लाइफ पार्टनर को सिर्फ प्यार ही नहीं आपसे सम्मना भी चाहती है. कई बार कपल आपस के बहस में अपनी सीमाएं पार कर जाते हैं जो दूसरे के आत्मसम्मान का ठेंस पहुंचा सकता है. फिर आपस के रिश्ते बिगड़ने शुरू हो जाते हैं और धीरे-धीरे एक दूसरे के मन में कड़वाहट घर करने लग जाती है. आप जितना एक दूसरे को सम्मान करेंगे, आपका रिश्ता उतना ही मजबूत होगा.

 

First Published : 20 Feb 2021, 04:05:24 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.