News Nation Logo

BREAKING

Banner

पार्टनर के साथ रिश्तों में हो तनाव तो जकड़ सकती हैं आपको ये 5 बीमारियां

पार्टनर के साथ रिश्तों में तनाव से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 06 Aug 2020, 07:21:15 PM
depression

पार्टनर के साथ रिश्तों में हो तनाव तो जकड़ सकती हैं आपको ये 5 बीमारिया (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

पार्टनर के साथ रिश्तों (Partnership) में तनाव से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है. तनाव पर हुए शोधों से पता चलता है कि किसी रिश्ते में तनाव होने पर न सिर्फ खुशियां खत्‍म हो जाती हैं, बल्‍कि व्यक्ति की इम्युनिटी भी प्रभावित होती है. आज हम आपको बताएंगे कि तनाव लेने से आपको कौन सी बीमारियां हो सकती हैं:

यह भी पढ़ें : Corona Virus: डिप्रेशन में जानें से ऐसे करें खुद का बचाव

डिप्रेशन : अगर आप डिप्रेशन में हैं तो जल्द किसी मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें. साथ ही उस इंसान के साथ, जिस पर आपको बहुत भरोसा हो उसके साथ समय व्‍यतीत करें. उससे अपनी बातें साझा करें ताकि कोई न कोई समाधान निकल आए.

स्ट्रेस: जिन कपल्स के बीच रोजाना लड़ाई-झगड़े होते हों, उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर दिखता है. स्ट्रेस की वजह से न केवल मानसिक बल्‍कि शारीरिक थकान भी महसूस होने लगती है.

यह भी पढ़ें : दबे पांव पैर पसार लेता है डिप्रेशन, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

ब्लड प्रेशर बढ़ना : संबंधों में अधिक तनाव से आप डिप्रेशन में चले जाते हैं, जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर प्रभावित होता है. अगर आपको इससे बचना है तो खुश रहने का प्रयास करें और विटामिनयुक्‍त खाना खाएं.

चिंता : एक कहावत है - चिंता चिता समान होती है. यदि आप अधिक चिंता करते हैं तो आप जल्‍दी बूढे होने लगते हैं. आपकी अगर अपने पार्टनर से नहीं बनती है तो खुलकर अपनी बात साझा करें ताकि आपकी चिंता खत्म हो जाए. कई बार बेवजह चिंता से भी आदमी डिप्रेशन, अवसाद, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर आदि बीमारियों से घिर जाता है.

यह भी पढ़ें : कहीं आप भी तो नहीं हो रहे डिप्रेशन के शिकार, ऐसे पहचानें

वजन बढ़ना: कहने-सुनने में भले ही आपको अजीब लगे पर यह बात सच है कि अधिक तनाव लेने से आपको खाने-पीने का ध्यान नहीं रहता और इस कारण ज्यादा तली भुनी, कैलोरी वाली चीजें आप जाने-अनजाने खाने लगते हैं और आपको वजन बढ़ जाता है. अधिक कैलोरी होने से शरीर के मेटाबॉलिज्म बाधित हो जाते हैं.

First Published : 06 Aug 2020, 07:21:15 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो