News Nation Logo

स्मार्टफोन से अगर करते हैं ज्यादा 'प्यार', तो सेक्स को भूल जाए आप...जानें क्यों

स्मार्टफोन अब सेक्स लाइफ पर तेजी से असर डाल रहा है. मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल ने इसे लेकर रिसर्च किया है.

By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Dec 2019, 09:19:22 PM
स्मार्ट फोन आपके सेक्स लाइफ को बरबाद कर सकता है

स्मार्ट फोन आपके सेक्स लाइफ को बरबाद कर सकता है (Photo Credit: प्रतिकात्मक)

नई दिल्ली:

हम सब स्मार्टफोन और मोबाइल के इतने आदी हो चुके हैं कि सोते वक्त भी उसे खुद से दूर नहीं करते हैं. आंख खोलने से लेकर आंख बंद करने तक जो पहला और आखिर चीज हमारे पास होता है वो मोबाइल है. लेकिन क्या आपको पता है कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी आंखों पर असर पड़ता. मानसिक सेहत भी बिगड़ सकती है. इसके साथ ही स्मार्टफोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल अब यौन जीवन पर भी पड़ने लगा है.

स्मार्टफोन अब सेक्स लाइफ पर तेजी से असर डाल रहा है. मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल ने इसे लेकर रिसर्च किया है. इस स्टडी में सामने आया है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेक्स लाइफ प्रभावित होता है. यौन स्वास्थ्य विभाग की स्टडी में करीब 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण सेक्स लाइफ में समस्याएं आने की बात को स्वीकार किया.

इसे भी पढ़ें:सर्दियों में होठों को फटने से बचाएं, अपनाएं ये आसान तरीके

इस स्टडी के लिए वैज्ञानिक ने 600 प्रतिभागियों को शामिल किया. रिपोर्ट के अनुसार सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की. उनमें से केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को बेडरूम में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही.

जो लोग स्मार्ट फोन का रात में सोने के वक्त भी इस्तेमाल करते थे उनके सेक्स लाइफ बुरी तरह प्रभावित हुई थी.

अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता यानी सेक्शुअल पावर को प्रभावित किया है.

वहीं, 50 प्रतिशत लोगों ने सेक्स लाइफ के बेहतर नहीं होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया.

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में स्मार्टफोन रखकर सोते हैं. जब वो अपने पार्टनर के साथ सेक्स कर रहे होते हैं तो कोई कॉल आने पर क्रिया को बीच में रोक कर जवाब देना पड़ता है. इसकी वजह से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है.

अध्ययन में यह भी बात सामने आई है कि जो पुरुष या महिला लंबे वक्त तक पैंट की जेब में फोन रखते हैं उनकी सेक्स क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. महिलाओं में भी स्मार्टफोन की वजह से सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा में कमी देखने को मिल रही है.

और पढ़ें:देर रात खाना खाने की आदत अभी बदल डालें वर्ना...

फोन से निकलने वाला खतरनाक रेडिएशन महिलाओं में लिबिडो यानी कामेच्छा को 25 प्रतिशत तक कम कर देता है. एक दूसरी स्टडी में यह बात सामने आयी कि वैसे पुरुष जो हर दिन 4 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन कैरी करते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं उनमें सेक्स के दौरान इरेक्शन से जुड़ी समस्या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होने की आशंका अधिक रहती है.

तो अगर आपने पार्टनर को लंबे समय तक खुश रखना चाहते हैं तो मोबाइल से ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाए. इससे दो फायदें होंगे आप अपने पार्टनर के साथ ज्यादा वक्त बीता सकते हैं और दूसरा आपके सेक्स लाइफ भी प्रभावित नहीं होगी.

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 16 Dec 2019, 09:19:22 PM