News Nation Logo

Relationship Tips: रिश्तों में बढ़ रही है दूरियां तो ऐसे बनाएं अपना रिश्ता मजबूत, बना रहेगा प्यार

इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोनावायरस से जूझ रही है. ऐसे में इससे बचाव के लिए हर कोई अपने-अपने घरों में महीनों से कैद हैं. घर में रहने के कारण जहां एक तरफ बहुत से लोग खुश हैं वहीं दूसरी तरफ इससे कई घरों में कलह भी बढ़ रहे है. ये तो नॉर्मल है कि एक ज

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Aug 2020, 08:52:38 AM
couple

Relationship tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोनावायरस से जूझ रही है. ऐसे में इससे बचाव के लिए हर कोई अपने-अपने घरों में महीनों से कैद हैं. घर में रहने के कारण जहां एक तरफ बहुत से लोग खुश हैं वहीं दूसरी तरफ इससे कई घरों में कलह भी बढ़ रहे है. ये तो नॉर्मल है कि एक जगह हर समय कुछ लोग रहते हैं तो थोड़ा बहुत मनमुटाव होता रहता हैं. लेकिन ये ख्याल रखना होता है कि ये लड़ाई ज्यादा देर तक दिल में न बना रहें.

आज हम आपको आपके बताएंगे कि कैसे आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं. अक्सर देखा जाता है कि कुछ समय बाद चाहे पति-पत्नि का रिश्ता हो या फिर प्रेमि-प्रेमिका का. दोनों ही रिश्तों में कुछ समय बाद इतने झगड़ें होने लगते है कि इसका परिणाम तलाक और ब्रेकअप तक पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें: पार्टनर के साथ रिश्तों में हो तनाव तो जकड़ सकती हैं आपको ये 5 बीमारियां

अगर आपको भी अपना रिश्ता मधुर बनाकर रखना है तो ध्यान देना होगा कि आप कब क्या कर रहे हैं क्योंकि कई बार छोटी बातें रिश्ते को गहरा भी कर सकती है और तोड़ भी सकती हैं. इस वजह से पार्टनर से जुड़ी हर बात का आपको विशेष रूप से ख्याल रखना होगा.

अपनाएं ये टिप्स, रिश्तों में आएगी मजबूती-

1. आपको अपने साथी के साथ पूरी वफादारी से रहना चाहिए किसी भी विवाहित पुरुष/महिला से संबंध रखने का कोई औचित्‍य नहीं है. नैतिकता की दृष्टि से यह गलत है. इससे ना केवल आपका रिश्ता बल्कि आपका परिवार भी प्रभावित हो सकता है.

2. किसी भी रिश्ते का पहला दौर बेहद सुहाना होता है. इसका असली दौर तब शुरू होता है जब आप इस रिश्ते में खुद को समर्पित करने के बारे में सोचते हैं. शुरू में हर लोग छोटी-छोटी बातों को अहमियत देते हैं और हर बात एक-दूसरे से पूछते हैं. मगर रिश्‍ता पुराना होने के साथ ही इसमें दूरियां पनपने लगती हैं. लेकिन आप ऐसा न करें उनसे सब पूछते रहें.

3. जीवन में साथी के साथ प्यार के रिश्तों में मधुरता बनाए रखने के लिए साथी को प्यार भरे मैसेज भेजना बेहतर होता है, लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक मैसेज भी कभी-कभी आपके रिश्ते में तनाव भी ला सकते है.

4. एक सफल और मधुर रिश्ते के लिए यह आवश्यक नहीं कि हमारे बीच कितने झगड़े हों आवश्‍यक यह है कि आप विवाद को कितना जल्दी और कितनी आसानी से सुलझा लेते हैं.

5. सोशल मीडिया के युग में आप लगातार अपने साथी से चैटिंग करते रहते हैं पर ध्यान रहे कि चैटिंग के दौरान आप कभी भी अपने साथी को हर्ट करने वाले मैसेज न भेजें और चैटिंग के दौरान आप कभी भी झगड़ा ना करें.

6. प्यार से बने किसी भी रिश्ते को भूल पाना आसान नहीं होता है, लेकिन नए रिश्ते में आने पर बेहतर यही होता है कि आप अपने पास्ट को पास्ट ही रहने दें और ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के बारे में बात करने से बचें.

7. मेरे बिना तुम कुछ नहीं कर सकते. ऐसे शब्दों को बोलने से बचना चाहिए. खासतौर पर जब आप पार्टनर की किसी चीज में मदद कर रहे हों, तब इनका उपयोग उनकी सेल्फ रिस्पेक्ट को हर्ट कर सकता है.

8. कई बार किसी छोटी बात पर झगड़ा हुआ नहीं कि पिछली बातें भी दोहराई जाने लगती हैं. इससे बात सुलझती नहीं, बल्कि रिश्‍तों में और कड़वाहट आने लगती है. इसलिए जो बीत गया उसे आज में शामिल न करें.

9. रिलेशनशिप में हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपका इकलौता फोकस अपने पार्टनर पर होना चाहिए. इधर-उधर के संबंधों पर नहीं. कहीं घूमने जाना है, किसी शहर की सैर करनी है या कुछ खास खरीदने, किसी खास से मिलने का मन है, तो इस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं. उन्‍हें बताएं कि इन सबकी अहमियत तब ही है जब वह आपके साथ हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद भी Ex पार्टनर के आ रहे हैं सपने तो इसका होता है ये मतलब

10. अगर आपका बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड आपसे अपनी परेशानी को साझा कर रहा है तो चाहे ये कितनी ही बार हो, लेकिन गलती से भी यह न कहें कि 'तुम्हारे साथ ही ऐसा क्यों होता है' या 'तुम तो हमेशा रोते/रोती रहती हो.

11. घर होता ही एक-दूसरे के साथ बैठ कर अपनी बातें साझा करने के लिए है. इसलिए आपस की बातों में समय बिताएं. साथ रहने का अपना अलग मजा है इसका आनंद लीजिए. तो ध्यान रहे फोन लैपटॉप पर कम और अपने साथी के साथ ज्यादा समय व्यतीत करें.

12.  जब भी आप दोनों को मौका मिले, आप अपने पार्टनर के साथ उन बीते हुए पलों को याद करें, जब आप दोनों मिलकर खूब हंसे हों या आपने एक अच्छा वक्त साथ में बिताया हो। इससे आप दोनों ही एक-दूसरे से भावनात्मक जुड़ाव महसूस करते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Aug 2020, 08:44:44 AM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.