News Nation Logo

New Year's resolution 2020: इन आदतो को अपनाकर बदल लें अपनी जिंदगी

New Year's Resolution 2020: यूं कहें कि 2019 मीठी यादें छोड़ जा रहा है और हम नये दशक में एक नए उर्जा के साथ 2020 का स्वागत करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 31 Dec 2019, 01:42:57 PM
New Year's resolution 2020

New Year's resolution 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

New Years Resolution 2020: 2020 की शुरूआत होते ही हम एक नए दौर, एक नए दशक में दाखिल हो जाएंगे. नया साल 2020 अब बहुत ही करीब पहुंच चुका है. लोगों में इसे लेकर उत्साह है और न्यू ईयर सेलेब्रेशन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. या यूं कहें कि 2019 मीठी यादें छोड़ जा रहा है और हम नये दशक में एक नए उर्जा के साथ 2020 का स्वागत करेंगे. हर बार साल बीतने और नए साल की शुरुआत में चारों तरफ से रिजॉल्यूशन लेने के सुझाव मिलने लगते हैं, चाहे वह टीवी, अखबार हो या पत्रिकाएं या फिर डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म.

आइये आपको बताते हैं कि साल 2020 में किन नई आदतों को डेली लाइफ में शुमार करना चाहिए-

#1-अपने आप से वादा करें कि आप प्रत्येक दिन कम से कम 40 मिनट व्यायाम करेंगे. आपको एक ही दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, बस सुनिश्चित करें कि आप हर दिन काम करें. योग या मौज मस्ती से भरा नृत्य जैसे कि साल्सा सीखना नए साल के संकल्प को पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. कसरत करना रोमांचक होना चाहिए, और कुछ ऐसा जिसे आप नियमित रूप से करने के लिए तत्पर हों.

यह भी पढ़ें: New Year Resolution 2020: नए साल के टॉप 10 संकल्‍प जो हम कभी पूरे नहीं कर पाते

#2-नींद का कार्य केवल शरीर को आराम करने के लिए ही नहीं है, बल्कि मन को आराम और पुनस्र्थापित करता है. भरपूर नींद आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को ठीक करने और उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक है. निरंतर सोने की कमी के कारण विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आती है जो हृदय और साथ गुर्दे को प्रभावित करती है, और उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाती है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: नया घर लेने की कर लें तैयारी, 1 जनवरी 2020 से सस्ता हो जाएगा SBI का होम लोन

#3-इस साल, समस्या को सुलझाने की कोशिश करने के बजाय, अपने लक्ष्य को पाने का प्रयास करें. आयुर्वेद ग्रंथों और आधुनिक अनुसंधान के रूप में, गुदुची निवारक देखभाल में काफी मदद कर सकता है. यह प्रतिरक्षा का एक महान प्रचारक है और सांस से संबंधी समस्याओं से लड़ने में सहायक है. साथ ही यह स्वस्थ रहने में आपकी मदद करता है.

#4-यदि आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं, तो एक दिन में आठ गिलास पानी पीना ऐसा करने का तरीका है. जल आपके शरीर को चलाने वाला ईंधन है. यह आपके शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक है साथ ही वजन घटाने, विषहरण, पाचन, सुंदर त्वचा व बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है.

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 31 Dec 2019, 01:42:57 PM