News Nation Logo

पुरुष भी ले सकते हैं गर्भनिरोधक गोलियां, जानें क्‍या होगा असर?

अब तक आपने महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां खाते देखा होगा लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली विकसित की है जो पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर भी है. अब पुरुष भी हर दिन एक गोली खा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 13 Jan 2021, 12:15:46 AM
medicine

पुरुष भी ले सकते हैं गर्भनिरोधक गोलियां, जानें क्‍या होगा असर? (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अब तक आपने महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां खाते देखा होगा लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली विकसित की है जो पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर भी है. अब पुरुष भी हर दिन एक गोली खा सकते हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि पुरुषों के लिए विकसित की गईं बर्थ कंट्रोल गोलियां पूरी तरह सुरक्षित हैं. लॉस एंजेलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं का दावा है कि ये गोलियां पुरुषों में स्पर्म बनने से रोकेंगी. इन गोलियों को लेने से पुरुषों को कोई समस्या भी नहीं होगी. बता दें कि महिलाओं के लिए बनी बर्थ कंट्रोल कॉन्ट्रासेप्टिव उनकी सेहत प्रभावित करती हैं और कई बार हॉर्मोंस का संतुलन बिगड़ जाता है.

मेल बर्थ कंट्रोल दवाइयों के आने से महिलाओं और पुरुषों में एक नई उम्मीद जगी है. पॉपुलेशन काउंसिल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ और ह्यूमन डेवलपमेंट के शोधकर्ताओं ने मिलकर पहले बर्थ कंट्रोल जेल बनाया था जो पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन को कम करता है.

बताया गया था कि जेल में फीमेल सेक्स हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन का सिंथेटिक वर्जन और पुरुषों में पाया जाने वाला टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन शामिल है. इस जेल को पुरुषों को अपने कंधे-कमर पर लगा सकते हैं, जिसके बाद स्किन जेल में मौजूद हॉर्मोन्स को एब्सोर्ब कर स्पर्म प्रोडक्शन को कम कर करता है. यह भी क्लीनिकल ट्रायल पर है. 2022 तक इसके नतीजे सामने आ सकते हैं. 

हालांकि अब नई रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों के लिए आई कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं. यह मेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन और महिलाओं की ओवरी में पाए जाने वाले प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन दोनों पर बराबर असर करता है. बताया जा रहा है कि यह पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन को कम करने के अलावा शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर को भी बैलेंस करता है.

First Published : 13 Jan 2021, 12:15:46 AM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.