News Nation Logo

International Day of Families 2021: आज है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, जानें इतिहास और महत्व

परिवार अगर साथ हो तो हर मुश्किल से आसानी से निकला जा सकता है.  इंसान की असल ताकत ही परिवार है. अगर आप उन्हें उनके प्यार और साथ ले लिए शुक्रिया कहना चाहते है को आज आपके पास सुनहरा मौका है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 15 May 2021, 09:50:15 AM
International Day of Families 2021

International Day of Families 2021 (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

परिवार अगर साथ हो तो हर मुश्किल से आसानी से निकला जा सकता है.  इंसान की असल ताकत ही परिवार है. अगर आप उन्हें उनके प्यार और साथ ले लिए शुक्रिया कहना चाहते है को आज आपके पास सुनहरा मौका है. दरअसल, आज अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Day of Families 2021) मनाया जा रहा है. इस दौर में रोजगार के लिए पलायन, एकल परिवार को महत्‍व दिए जाने आदि कारणों से संयुक्त परिवार टूट रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का मूल उद्देश्य युवाओं को परिवार के प्रति जागरूक करना है.

और पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम कर रहे कपल्स ऐसे बिठाएं निजी-प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की शुरुआत 

संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने 9 दिसंबर, 1989 के 44/82 के प्रस्ताव में हर साल परिवार दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद साल 1993 में महासभा ने एक संकल्प (ए / आरईएस / 47/237) में हर साल 15 मई को मनाने का फैसला किया गया. संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य दुनिया भर में परिवारों के बेहतर जीवन स्तर और सामाजिक प्रगति के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है. यह दिन आर्थिक और सामाजिक संरचनाओं को संशोधित करने पर केंद्रित है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पारिवारिक इकाइयों की स्थिरता और संरचना को प्रभावित करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस  का महत्व

परिवार के महत्‍व को बनाए रखने के लिए 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी. तब से इसे हर साल 15 मई को मनाने की घोषणा की गई थी. इस दिवस को दुनिया भर के लोगों को उनके परिवारों से जोड़े रखने और परिवार से जुड़ी मुद्दों पर समाज में जागरूकता फैलाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार न टूटें और एकजुट रहें इसलिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार हमें भावनात्‍मक तौर पर सहारा देते हैं और हमें अकेलेपन से बचाते हैं. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का अहम उद्देश्य यही है कि युवा परिवार के महत्‍व को पहचानें और अपने परिवारों से दूर न हों. संयुक्त परिवार में रहने के बहुत लाभ हैं, परिवार का प्रत्येक सदस्य अपने आपको आर्थिक रूप से, सामाजिक रूप से व असमय आने वाले खतरों से बहुत ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है, क्योंकि उसके साथ उसका परिवार खड़ा है, वह सभी आपस में परिवार की हर तरह की सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी परिजन मिलजुल कर इकट्ठा निभाते हैं. जिसके चलते परिवार के किसी भी सदस्य की स्वास्थ्य समस्या, सुरक्षा समस्या, आर्थिक समस्या पूरे परिवार की समस्या होती है जिससे उस समस्या का आसानी से समाधान हो जाता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 09:37:22 AM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.