News Nation Logo
Banner

Hug Day 2021 : गले मिलने से रिश्ते के साथ सेहत को भी होते हैं फायदे

इस वक्त वैलेंटाइंस वीक चल रहा है और कपल्स एक-दूसरे के प्रति प्यार जता रहे हैं. नाराजगी और शिकायतों को दूर करने के लिए अपने पार्टनर को हग करने के एहसास से ज्यादा खूबसूरत भला क्या हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 12 Feb 2021, 03:17:24 PM
Hug Day

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इस वक्त वैलेंटाइंस वीक चल रहा है और कपल्स एक-दूसरे के प्रति प्यार जता रहे हैं. वैसा कहा जाता है कि कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता. लड़ाई और झगड़ा हर रिश्ते में साथ-साथ चलता है, मगर कुछ दिन ऐसे भी होते हैं, जो माहौल को खुशनुमा बना देते हैं. यानी इन दिनों को आप एक-दूसरे की नाराजगी और शिकायतें दूर करने का बहाना भी मान सकते हैं. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इससे 2 दिन पहले यानी 12 फरवरी को 'हग डे' सेलिब्रेट किया जाता है. नाराजगी और शिकायतों को दूर करने के लिए अपने पार्टनर को हग करने के एहसास से ज्यादा खूबसूरत भला क्या हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Propose Day 2021: इस खास अंदाज में अपने साथी के सामने रखें दिल की बात 

जिन भावनाओं को शब्दों से बयां नहीं कर सकते हैं, उन जज़्बात को प्यार से गले लगाकर किया जा सकता है. किसी को गले लगाने से एक खूबसूरत एहसास तो होता ही है, लेकिन साथ ही इससे सेहत को भी कई फायदे होते हैं. गले मिलने से न सिर्फ नाराजगी को दूर हो सकती है, बल्कि हेल्थ के लिए भी हग करना बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि हग करने यानी गले लगने से सेहत को क्या फायदे होते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद

गले लगने से दिल को भी एक सुकून मिलता है. एक स्टडी के अनुसार, हग करने पर खुशी मिलती है और शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है. इससे रक्तचाप में कमी आती है. दिल की धड़कनें भी सामान्य हो जाती हैं.

ब्लड प्रेशर कम होता है

गले मिलने से ज्यादा मानसिक समर्थन मिलता है और उनमें बीमारियां होने की संभावना कम होती है. वैज्ञानिक ये भी मानते हैं कि हग करने से ब्लड प्रेशर कम होता है. शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलने की वजह से यह होता है. बताया जाता है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें :  Valentine's Day 2021: वैलेंटाइन डे पर भूलकर भी अपने पार्टनर को न दें ये Gifts

मूड फ्रेश और तनाव कम होता है

जब आप हग करते हैं तो दिमाग और मन को एक शांति मिलती है. शोधकर्ता भी मानते हैं कि गले मिलने से व्यक्ति का मूड फ्रेश रहता है. इसकी वजह यह है कि जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है. ये हार्मोन आपका मूड फ्रेश रखने में मदद करते हैं. जबकि तनाव कम होता है.

बढ़ता है प्यार और विश्वास

जब हम गले लगते हैं तो हमारे शरीर में से कई हार्मोन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है. हग करने पर जिससे हम प्यार करते हैं, हमारा प्यार और विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ जाता है. हमें इससे खुशी का भी अनुभव होता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Feb 2021, 03:01:05 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो