News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स हॉर्मोन और पीरियड्स का संबंध, ये बड़ी बातें आईं सामने

दुनियाभर में फैली महामारी कोरोना वायरस (Corona virus) लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. दुनिया में जहां भारत का कोरोना मामले में दूसरा स्थान है तो वहीं, कोरोना के सबसे ज्यादा केस अमेरिका में दर्ज किए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Sep 2020, 10:47:11 PM
women

कोरोना के दौरान सेक्स हॉर्मोन और पीरियड्स का संबंध (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

दुनियाभर में फैली महामारी कोरोना वायरस (Corona virus) लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. दुनिया में जहां भारत (India) का कोरोना मामले में दूसरा स्थान है तो वहीं, कोरोना के सबसे ज्यादा केस अमेरिका (America) में दर्ज किए गए हैं. एक अध्ययन में पता चला है कि कोरोना वायरस का प्रभाव सबसे अधिक महिलाओं पर मिल रहा है.

अध्ययनों में तर्क दिया गया है कि जो महिला के सेक्स हॉर्मोन्स और उनमें फैलने वाले संक्रामक रोगों के बीच के संबंध की ओर इशारा करते हैं. इसमें महिला की सबसे बड़ी समस्या पीरियड्स भी शामिल है. सवाल अब यह उठता है कि क्या कोरोना वायरस और पीरियड्स में कोई संबंध है? मेडपेज टुडे में छपी हालिया शोध में कहा गया है कि गैर-रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं में रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं की अपेक्षा में कम शिकायतें आई हैं.

इटली में एक समूह की ओर से प्रकाशित एक अन्य शोध ने अनुमान लगाया कि एस्ट्रोजेन (E2 और सिंथेटिक्स जैसे एथिनाइलेस्ट्रैडिओल) एक महिला के शरीर में संक्रामक रोग जैसे कोरोना के खिलाफ निवारक के रूप में कार्य कर सकते हैं.

First Published : 22 Sep 2020, 10:47:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो