News Nation Logo
Banner

Diwali 2020: इस दिवाली पर अपनों को दें ये खास तोहफा, रिश्तों की डोर होगी मजबूत

इस साल दिवाली का त्योहार 14 नवंबर यानि कि शनिवार के दिन मनाया जाएगा. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, देवी सरस्वती और कुबरे जी की पूजा होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 09 Nov 2020, 10:08:44 AM
Diwali 2020

Diwali 2020 (Photo Credit: (फोटो-NewsNation))

नई दिल्ली:

Diwali 2020: इस साल दिवाली का त्योहार 14 नवंबर यानि कि शनिवार के दिन मनाया जाएगा. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, देवी सरस्वती और कुबरे जी की पूजा होती है. पूजा विधि और सच्चे मन से दिवाली की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.  घर में लक्ष्मी का वास होता और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

और पढ़ें: Diwali 2020 Laxmi Pujan Samagri List: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए पहले से तैयार कर लें पूजन सामग्री

दिवाली का त्योहार इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि इस मौके पर पूरा परिवार एकजुट रहता है. दूर शहर में रहने वाले लोग भी दिवाली अपने घर आकर ही मनाते हैं. वहीं इस बार तो कोरोना के कारण अधिकत्तर लोगों का काम घर से ही हो रहा है. तो उनके पास तो काफी मौका है परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने का.

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है, जो कोरोना महामारी के कारण दूर शहरों में फंसे हुए हैं. तो ऐसे में चिंता न करें आप दूर रहकर भी अपनों की दिवाली को हैप्पी बना सकते हैं. वहीं जो घर में हैं वो भी अपनों को खास तोहफा देकर अपने रिश्तों की डोर को और मजबूत कर सकते हैं. 

दिवाली पर अपनों को दें ये गिफ्ट्स-

1. कैंडल्स और दीए (Candles and Diya)

दिवाली का मौके है तो ऐसे में रौशनी से जुड़ी चीजें गिफ्ट में देना तो बनता है. आजकल बाजार में काफी फ्लैवर वाली कैंडल्स मौजूद है तो जिन्हें रौशनी के साथ खूशबू भी भाती है उन्हें ये गिफ्ट करें. वहीं दीए भी आजकल काफी खूबसूरस मिलते है, जो घर में डेकोरेशन के लिए काफी अच्छा होता है तो आप इसे गिफ्ट देना भी अच्छा आइडिया है.

2. चॉकलेट्स (Chocolates)

चॉकलेट्स बच्चे हो या बड़े सबको पसंद होते है तो आप दिवाली पर भी इसे भी गिफ्ट कर सकते हैं. चॉकलेट्स में भी कई वैरायटी उपलब्ध है तो आप अपने बजट को देखते हुए इसे गिफ्ट में दें सकते हैं. बच्चों के लिए गिफ्ट देने का सोच रहे हैं तो ये बेस्ट हैं. 

3. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

दिवाली के मौके पर बाजार में कम से लेकर ज्यादा दाम में ड्राई फ्रूट्स के पैक मौजूद है. ड्राई फ्रूट्स काफी हेल्दी माना जाता है तो ये हेल्थ को देखते हुए भी काफी फायदेमंद है. ऐसे में ड्राई फ्रूट गिफ्ट करना एक तरह से किसी की हेल्दी दिवाली करना होगा.

4. शुगर फ्री मिठाई (Sugar Free Sweets)

आज के दौर में हर दूसरा डायबिटीज का शिकार है तो अगर आप ऐसे किसी को कोई गिफ्ट करना चाह रहे हैं तो उन्हें शुगर फ्री मिठाई दें. इसके अलावा शुगर फ्री चॉकलेट और अन्य चीजें में दिवाली पर गिफ्ट कर सकते हैं. आपके इस गिफ्ट से डायबिटीज वालों की दिवाली भी मीठी हो जाएगी.

5. चांदी या सोने का सिक्का (Silver or Gold Coins)

दिवाली के मौके पर किसी को सोने या चांदी की चीजें गिफ्ट करना काफी शुभ माना जाता है. तो आप अपने जेब के हिसाब से चांदी या सोने का लक्ष्मी-गणेश का सिक्का खरीद के गिफ्ट कर सकते हैं.

First Published : 09 Nov 2020, 10:08:44 AM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो