News Nation Logo

लॉकडाउन में प्रेग्नेंट वाइफ का रखे पूरा ख्याल, घर में आएगी रौनक

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. लोग मानसिक परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि खुद को शांत और रिलैक्स रखें.

By : Nitu Pandey | Updated on: 17 May 2020, 08:58:41 PM
pregnancy

लॉकडाउन में प्रेग्नेंट वाइफ का रखे पूरा ख्याल (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. लोग मानसिक परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि खुद को शांत और रिलैक्स रखें. प्रेग्नेंट महिला को इस वक्त ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. अगर ये ठीक होंगी तो इनका बच्चा भी हेल्दी पैदा होगा. बच्चा हेल्दी होगा तो आपके घर में खुशियों की रौनक लग जाएगी.

एक महिला को उसका पति सबसे ज्यादा संभाल सकता है. लॉकडाउन की वजह से आप अगर घर में और आपकी वाइफ प्रेग्नेंट हैं तो आपके पास मौका है कि उनकी जिम्मेदारी आप खुद उठाए. अपनी वाइफ के खाने-पीने का ख्याल रखें. उसे टहलाने काम करें. ये सुनिश्चित करें कि वो आराम भी कर रही हैं.

कोरोना वायरस को लेकर प्रेग्नेंट महिला को सताएगी भविष्य की चिंता 

कोरोना वायरस की वजह से आपकी पत्नी को ये डर सताता होगा कि कहीं उसे या उसके होने वाले बच्चे को कोरोना अपनी जद में ना ले ले. वो भविष्य की अनिश्चिताओं से जूझ रही होंगी. ऐसे में आपको उन्हें calm रखना होगा. उनके साथ बैठे..बातें करें. अच्छे म्यूजिक सुनाए. पुरानी बातों को याद करें. हाथों में हाथ लेकर उन्हें विश्वास दिलाए कि सबकुछ ठीक होगा. नन्हा मेहमान उनकी जिंदगी में खुशियां ही खुशियां लेकर आएगा.

इसे भी पढ़ें: ये 4 कारण जिससे महिलाएं सेक्स को नहीं कर पाती हैं एन्जॉय

मेडिकल एप जरूर डाउनलोड करें

लॉकडाउन में आप बार-बार पत्नी के हेल्थ चेकअप के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं. कोरोना वायरस का डर भी होगा. ऐसे में वो मोबाइल एप डाउनलोड करें या फिर डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते रहें. लॉकडाउन में सरकार मोबाइल एप से घर-घर में जच्चा-बच्चा के लिए हर जरूरी सुविधाएं पहुंचा रही है. इसके लिए आपको आई मम्ज (imummz) एप को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा, जहां आपको गर्भवती महिलाओं के लिए सटीक जानकारी मिल जाएगी.

पत्नी के साथ एक्सरसाइज करें

लॉकडाउन की वजह से प्रेग्नेंट महिला बाहर वॉक पर नहीं जा पा रही है. उन्हें बंधा-बंधा सा अनुभव हो रहा है. ऐसे में आप घर की छत पर या घर में ही उन्हें टहलने के लिए प्रोत्साहित करें. उनके साथ इंडोर गेम खेलें. नए-नए एक्टिविटी करें. इसके साथ ही एक्सरसाइज मिलकर करें.

और पढ़ें:पार्टनर को करने जा रहे हैं KISS तो ये 5 नियम जरूर जान लें...नहीं तो प्यार रह जाएगा अधूरा!

खाने का रखें ख्याल 

प्रेग्नेंसी में मूड सिंविग होता है. ऐसे में आपको उनका खास ख्याल रखना होगा. घर में बना खाना उन्हें खिलाया. फ्रूट और वेजिटेबल को खूबसूरत तरीके से उनके सामने पेश करें ताकि वो देखकर खुश हो जाए और उसे खा लें. अगर वो फिट रहेंगी तो उनके अंदर पल रहा बच्चा भी फिट होगा.

पत्नी का फूट मसाज दें

इसके साथ ही उन्हें रिलैक्स करने के लिए फूट मसाज भी दे सकते हैं. प्रेग्नेंसी में महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है. दर्द भी होता है. इसलिए उनको मसाज दें. उन्हें अच्छा महसूस होगा इसके साथ ही उनका तनाव भी दूर होगा.

अगर आप कोरोना महामारी के बीच अपनी गर्भवती पत्नी का ख्याल नहीं रखते हैं तो परिणाम उल्टा हो सकता है. आपकी खुशियों को नजर लग सकता है. ऐसे में आप और आपके घर के हर सदस्य की जिम्मेदारी बनती है कि वो उन्हें खुश रखें.

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 15 May 2020, 10:18:19 PM