News Nation Logo

शादी करने से पहले लड़के इस बात का रखें ख्याल, नहीं तो आ सकती है तलाक की नौबत

मौजूदा समय में शादी को यादगार बनाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं, शादी में कपड़ों से लेकर ज्वैलर्स तक पर खूब पैसा खर्च करते हैं

By : Sushil Kumar | Updated on: 05 Oct 2019, 08:17:48 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज कल की लड़कियां अपनी शादी को लेकर सपने संजोती हैं. शादी को जिंदगी का दूसरा पड़ाव माना जाता है. शादी को लेकर लड़की के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. लड़के भी अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं. बहरहाल ये सब इसलिए किया जाता है कि शादी लंबे वक्त तक चले. तलाक की नौबत न आए. शादी के बाद दोनों में प्यार बना रहा. लेकिन कुछ चीजें ऐसे हैं अगर उसको नजर अंदाज करते हैं तो शादी टूटने की कगार पर आ जाती है. पति-पत्नी को अलग-अलग रहना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- बार-बार बाल कलर करने से हैं परेशान, आपके लिए जरूरी खबर, अपनाएं ये टिप्स 

मौजूदा समय में शादी को यादगार बनाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं. शादी में कपड़ों से लेकर ज्वैलर्स तक पर खूब पैसा खर्च करते हैं. आंख बंद कर पैसे खर्च करते हैं ताकि शादी यादगार बनी रहे. हालांकि कभी-कभी महंगी शादियां आलोचना का शिकार भी हो जाती हैं. लेकिन शायद आपको ये मालूम नहीं कि सस्ते में शादी करने से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है. यह तनाव इतना भयंकर होता है कि इसका परिणाम आगे चलकर तलाक पर पहुंच जाता है.

यह भी पढ़ें- शादी के लिए दबाव बनाने पर ट्यूटर ने युवती की तेज धार हथियार से कर दी थी हत्या, गिरफ्तार 

पिछले 10 सालों में शादी करने वाले 1,000 लोगों पर सर्वे किया गया. इन कपल्स से इस बात की जानकारी ली गई कि शादी में इन्होंने खुद पर कितना खर्च किया और कितने का बिल भरा. सर्वे के अनुसार लाखों खर्च करने के बावजूद ज्यादातर लोग अपनी शादी बेफ्रिकी और खुलेदिल से जी रहे हैं, जबकि लगभग 70,000 रुपये से कम में शादी करने वाले अपनी जिंदगी से खुश नहीं दिखे. दिलचस्प बात ये है कि सर्वे में तलाकशुदा और दूसरी शादी करने वाले लोगों ने ये माना कि उन्होंने अपनी पहली शादी पर 1000 डॉलर यानी करीब 70,000 रुपए से भी कम खर्च किए थे.

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 05 Oct 2019, 08:17:48 PM