logo-image

आपका बच्चा भी जाता रहता है पड़ोस में, तो ये कुछ बातें उन्हें सिखानी है ज़रूरी

वहीं कुछ बच्चों का स्वभाव काफी चंचल भी होता है. ऐसे में बच्चों को घर में रोककर रखना पैरेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है और बच्चे अक्सर पड़ोसियों या दोस्तों के घर आते-जाते रहते हैं.

Updated on: 29 May 2022, 07:00 PM

New Delhi:

अक्सर बच्चों को बचपन में कई बातें सीख दी जाती हैं. लेकिन बच्चे जब बाहर जाते हैं तब अलग अलग चीज़ें सीखते हैं. नई नई बातें सीखतें हैं. वहीं कुछ बच्चों का स्वभाव काफी चंचल भी होता है. ऐसे में बच्चों को घर में रोककर रखना पैरेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है और बच्चे अक्सर पड़ोसियों या दोस्तों के घर आते-जाते रहते हैं. शाम के वक़्त या सुबह कई बच्चे आस पड़ोस में चले जाते हैं. ऐसे में अगर आपका बच्चा किसी और के घर जाए, तो उसे कुछ बातें  है. तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो बातें. 

यह भी पढ़ें- घर में कीड़े और मच्छरों से हैं परेशान, तो इन पौधों की ले मदद

रिस्पेक्ट है जरूरी
सबसे पहले बच्चों को बड़ों की रिस्पेक्ट करना सिखाएं. मसलन दूसरों के घर जाने पर बड़ों से नमस्ते करना, सबसे प्यार से बात करना और बड़ों के साथ गलत व्यवहार ना करने की सीख बच्चों को अवश्य देनी चाहिए. बच्चे एक दिन में ये सब नहीं सीखते इसलिए बचपन से ही उन्हें ये बातें प्यार से सीखएं. 

घर की चीजों से रहें दूर
बच्चे अक्सर अपने घर में अलग-अलग चीजों को खिलौना बनाकर खेलने लगते हैं. हालांकि, दूसरों के घर में ऐसा करने से लोग इरिटेट होने लगते हैं. इसलिए बच्चों को दूसरों के घर पर किसी भी चीज को टच ना करने की सीख दें.

पेट भरा रखें
घर से बाहर निकलने से पहले बच्चों को पेट भर के खाना जरूर खिला दें. जिससे बच्चे पड़ोसियों के यहां खाने की जिद ना करें. साथ ही बचों को सीखएं कि दूसरे के घर में बिना पूछे कुछ भी खाने का सामान न उठाएं. 

समय का रखें ध्यान
बच्चों को दूसरों के घर जाने के सही समय से अवगत कराएं. बच्चों को बताएं कि सुबह या फिर खाने के समय दूसरों के घर नहीं जाना चाहिए. उन्हें बताएं कि घर पर रहना भी अच्छा समय के बराबर होता है. 

आने से पहले पड़ोसियों को बताएं
बिना बताए किसी के भी घर नहीं जाना चाहिए ये बात उन्हें सीखएं. कहीं भी जाने से पहले उनसे पूछ लें. और फिर उनके यहां जाएं. 

यह भी पढ़ें- अगर हो गई है Food Poisoning तो इन नुस्खों से हो जाएं तुरंत ठीक