logo-image

आप भी हैं चाय के शौकीन तो ध्यान रखें ये बातें, कहीं बिगड़ न जाए सेहत

खाने-पीने की बाकी चीजों की तरह चाय पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है, वरना कई गंभीर रोग आपके शरीर में घर कर लेंगे.

Updated on: 31 Jan 2021, 03:51 PM

नई दिल्ली:

चाय की प्याली की बात ही निराली है. कश्मीर के कहवा से मध्य भारत की मसाला चाय तक, देशभर में अलग-अलग चाय के फ्लेवर के लोग दीवाने होते हैं. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय की चुस्की से होती तो किसी के दिन का अंत भी चाय की प्याली के साथ होता है. क्या आप भी चाय के शौकीन हैं. अगर हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, खाने-पीने की बाकी चीजों की तरह चाय पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है, वरना कई गंभीर रोग आपके शरीर में घर कर लेंगे.

चाय के शौकीन इन नियमों को न करें नजरअंदाज-

नियम-1 : चाय के बिना भले ही आपके दिन की शुरुआत नहीं हो पाती है, मगर खाली पेट कभी भी चाय न पिएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आगे से खाली पेट चाय पीना बंद कर दें, वरना आप गंभीर रोगों की चपेट में आ सकते हैं. खाली पेट चाय पीने से व्यक्ति को गैस और कब्ज की शिकायत हो सकती है.

नियम-2 : कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय चाहिए होती है. मगर खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए. क्योंकि इससे आपका शरीर खाने में मौजूद पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता. ऐसे में शरीर के अंदर कई बीमारियां घर बना सकती हैं.  भोजन और चाय के बीच में हमेशा कम से कम 1 घंटे का अंतर जरूर रखें.

नियम-3 : कुछ लोगों के दिन का अंत भी चाय से ही होता है. चाय पिए बगैर वो बिस्तर पर नहीं जाते. हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए. रात को सोने से पहले चाय पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन नींद विरोधक होता है.

इन नियमों का करें पालन-

नियम-1 : खाली पेट चाय पीने की बजाय आप पहले कुछ हल्का खाकर गुनगुना पानी पिएं.

नियम-2 : दिनभर में आपको सिर्फ दो कप ही चाय पीनी चाहिए. कहा जाता है कि पूरे दिन में दो कप चाय पीने से सेहत पर प्रभाव नहीं होता. ज्यादा चाय पीने से भूख मर जाती है. इसके अलावा नींद न आने की भी समस्या होने लगती है.