logo-image

World Television Day 2023: सिलाई की सुई और पंखे के मोटर से बना पहला टीवी, जानें इसका अनोखा इतिहास

World Television 2023: विश्व टेलीविजन डे हर साल 21 नवंबर 2023 को मनाया जाता है. आज हम जैसा टीवी देखते हैं, असल में वो काफी ज्यादा एडवांस है. असल मायनों में तो टीवी की शुरुआत सिलाई की सुई और पंखे के मोटर से हुई थी.

Updated on: 20 Nov 2023, 04:37 PM

नई दिल्ली:

World Television Day 2023: आज के दौर का टीवी काफी एडवांस और हाईटेक है, मगर एक वक्त वो भी था, जब इसे इडियट बॉक्स के तौर पर भी पहचाना जाता था, ये वो समय था, जब इसका खूब विरोध हुआ था. तब लोग रेडियो को ज्यादा पसंद किया करते थे, मगर फिर वो वक्त भी आया, जब पूरी दुनिया में टीवी का बोलबाला रहा. हालांकि आज का दौर भले ही मोबाइल का है, मगर अब भी हर घर में टीवी आसानी से नजर आता है. ऐसे में कल यानि 21 November 2023 को World Television Day के खास मौके पर चलिए इसके रोचक इतिहास और इससे जुड़ी कुछ अनसुनी बाते जानें.

दरअसल आज जिस टीवी को हम देखते हैं, उसके प्रारूप में काफी बदलाव किए गए हैं. असल में तो इसका रूप-रंग काफी ज्यादा अलग था, मसलन आज से करीब 100 साल पहले, टीवी को एक भारी भरकम डिब्बे के तौर पर अपनी पहली पहचान मिली. हालांकी बीतते वक्त के साथ-साथ, इसकी तकनीक और लुक में भी काफी बदलाव आए. 

मालूम हो कि, जब टीवी धीरे-धीरे लोगों के घरों में दाखिल हो रही थी, तो वो दौर रेडियो का था. ज्यादातर लोग रेडियो को ही अपने मनोरंजन के मुख्य साधान के तौर पर इस्तेमाल करते थे. लिहाजा टीवी की आमद कईओं के लिए नागवार थी, इसे कई आलोचना झेलनी पड़ी, काफी विरोध हुए, बावजूद इसके ये लोगों के बीच पहचान हासिल करने में आखिरकार सफल हो गई. समय के साथ ही टीवी के प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर बढ़ने लगी कि, एक वक्त ऐसा भी आया, जब लोगो बिना टीवी के रह भी नहीं सकते थे. हर घर में टीवी एक जरूरत बन गई, असल मायने में ये लोगों के लिए पूरी दुनिया देखने की एक खिड़की बन गई.  

टीवी का सफर यूं हुआ शुरू...

टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था, 13 अगस्त 1888 को स्कॉटलैंड में जन्मे बेयर्ड दरअसल अक्सर बचपन में बीमार रहा करते थे. यही वजह थी कि वो कई दिनों तक स्कूल तक नहीं जा पाते थे. ऐसे में अकेलेपन के नाते उनका लगाव टेलीफोन के प्रति बढ़ा, जिसके बाद उन्होंने खुद का टेलीफोन बना लिया. ये सफर बस यहीं खत्म नहीं हुआ, बल्कि बेयर्ड ने 1924 में बक्से, बिस्किट के टिन, कार्ड, सिलाई की सुई और बिजली के पंखे से मोटर का इस्तेमाल करके दुनिया का पहला टेलीविजन बना डाला. इस आविष्कार को दम आविष्कारक यूजीन पोली के अन्य आविष्कार को मिला, जब उन्होंने टीवी के रिमोट का आविष्कार किया. देखते ही देखते, रिमोट कंट्रोल वाले टीवी का बाजार में बोलबाला हो गया.