logo-image

World Stroke Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व स्ट्रोक दिवस? जानें इतिहास और थीम

विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 के इतिहास, विषय और महत्व के साथ सभी विवरण प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें.

Updated on: 28 Oct 2023, 04:45 PM

:

World Stroke Day 2023: दुनियाभर में लगातार स्ट्रोक की दरों में हो रहा इजाफा, एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल कल यानि 29 Oct 2023 के दिन, विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 मनाया जाता है. ये एक जटिल स्वास्थ्य मुद्दा है, जिससे आज कई लोग पीड़ित हैं. इस तरह के स्ट्रोक न सिर्फ, मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं, बल्कि इसके और भी कई बुरे परिणाम हो सकते हैं. ऐसे में आज विश्व स्ट्रोक दिवस के मौके पर, आइये इसके लक्षण (Stroke Symptoms), संकेत और प्रभावों के बारे में जानें. साथ ही इसके बचाव संबंधित मुद्दों पर चर्चा करें...

क्या होता है स्ट्रोक (Cause of Stroke)

ये दरअसल मस्तिष्क का दौरा होता है, जो तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है. ऐसे स्थिति में शरीर कई प्रकार के संकेत देता है, जिससे आप स्ट्रोक के बारे में सचेत हो सकते हैं. जैसे हाथ, पैर, चेहरे में कमजोरी या सुन्नता, इसके अतिरिक्त भ्रम, चक्कर आना, बोलने और चलने में कठिनाई भी इसके लक्षण में शामिल हैं. मालूम हो कि स्ट्रोक आपको अस्थायी या स्थायी तौर पर बीमार कर सकता है. इसलिए स्ट्रोक से बचाव के लिए इन सारी चीजों की जानकारी बेहद जरूरी है. ऐसे में खुद को सावधान रखें.

कैसे मनाया जाएगा विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 (How do we Celebrate World Stroke Day?)

हर साल मनाया जाने वाला ये दिन, कई मायनों में महत्वपूर्ण हैं. दरअसल विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 को कई आयोजनों और कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता रहा है. इस खास मौके पर डब्ल्यूएसओ कई अभियान चलाएगा, जिसके लिहाज से स्ट्रोक के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी. साथ ही इसे लेकर कई प्रमुख कर्मी अपने कार्यों का प्रदर्शन भी करेंगे. इसके अतिरिक्त आमजन को इसके गंभीर परिणामों से दूर रखने के लिए, कई चिकित्सा पद्धतियों का उद्घाटन किया जाएगा. साथ ही साथ कई संगठन अपनी स्ट्रोक सुविधाएं लेकर आएंगे और आम लोगों के लिए उनकी उपलब्धता बढ़ाएंगे. कुछ इसी तरह से ये खास दिन का जश्न मनाया जाएगा. 

विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 थीम

हर साल, विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 एक महत्वपूर्ण विषय के साथ मनाया जाता है जो इस दिन के पहलुओं और धारणाओं पर प्रकाश डालता है. इस बार विश्व स्ट्रोक दिवस 2023 की थीम "टुगेदर वी आर #ग्रेटर दैन स्ट्रोक" तय की गई है.