logo-image

World No Tobacco Day 2023: क्यों मनाते हैं वर्ल्ड नो टोबैको डे, क्या है इतिहास... एक क्लिक में जानें सबकुछ

तंबाकू हमारे सेहत के लिए कितना खतरनाक है, बावजूद इसके कई लोग इसके इस्तेमाल से परहेज नहीं करते, सिगरेट-बीड़ी जैसे तंबाकू उत्पाद हमारी सेहत के लिए जहर का काम करते हैं.

Updated on: 31 May 2023, 06:49 AM

नई दिल्ली:

World No Tobacco Day 2023: हर साल आज यानि 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मकसद लोगों को तंबाकू से होने वाले सेहत पर दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक करना है. साथ ही लोगों को इसका सेवन कम करने या फिर बंद करने के लिए प्रेरित करना है. हमें ये अच्छी तरह मालूम है कि तंबाकू हमारे सेहत के लिए कितना खतरनाक है, बावजूद इसके कई लोग इसके इस्तेमाल से परहेज नहीं करते, सिगरेट-बीड़ी जैसे तंबाकू उत्पाद हमारी सेहत के लिए जहर का काम करते हैं. मेडिकल के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों में फेफड़ों से संबंधित समस्याओं का खतरा दूसरों के तुलना में कई गुना अधिक होता है, ऐसे में आइये आज वर्ल्ड नो टोबैको डे के मौके पर इसके इतिहास, महत्व और इस बार की थीम को जानें... 

क्यों मनाया जाता है?

तंबाकू के इस्तेमाल से होने वाले सेहत पर दुष्प्रभावों से जुड़ी दुनिया भर में जागरुकता फैलाने के लिए ही वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है. हर साल आज ही के दिन यानि 31 मई को ये दिवस मनाया जाता है. यूनाइटेड नेशन सहित कई अन्य वैश्विक संगठन इस दिन मिलकर तंबाकू के इस्तेमाल को कम करने को लेकर स्ट्रेटेजी तैयार करते हैं.

इतिहास को जानें

तारीख 31 मई 1988 को पहली बार वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया गया, जिसकी थीम थी "Tobacco or Health: Choose Health" यानि तंबाकू या स्वास्थ्य में से स्वास्थ्य को चुनें. बता दें कि साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तंबाकू के इस्तेमाल को कंट्रोल करने के लिए संकल्प लिया था जिसके बाद वर्ल्ड नो टोबैको की शुरुआत हुई. 

इसबार की क्या है थीम

साल 2023 में वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम है, "We need Food, not Tobacco" यानि हमें खाने की जरूरत है, तंबाकू की नहीं. इसके मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) किसानों को तंबाकू उगाने के बजाय ज्यादा से ज्यादा अनाज उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. साथ ही इस थीम के मुताबिक सरकार से तंबाकू उगाने पर रोक के लिए कड़े कदम उठाने की अपील की गई है.