logo-image

कहीं हो न जाए जान को खतरा... आज के महत्व को समझें, जानें इतिहास

आज है World Mosquito Day. ये खास दिन मच्छर जनित बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. चलिए इसके बारे में सबकुछ जानें...

Updated on: 20 Aug 2023, 06:43 AM

नई दिल्ली:

हर साल दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत मच्छर जनित बीमारियां से होती है. Worldmosquitoprogram.org द्वारा जारी किया ये डेटा डराने वाला है. इसके मुताबिक प्रत्येक वर्ष 700 मिलियन लोग इस तरह की बीमारियों से संक्रमित होते हैं, ऐसे में हमें जरूरत है चौकन्ना रहने की. इसी के मद्देनजर हर साल आज की तारीख यानि 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) मनाया जाता है. ये खास दिन आमजन में मच्छर जनित बीमारियों और मानव स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है. 

मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू हमारे लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है. अगर सही समय पर सही इलाज न मिले, तो ये बीमारियां जानलेवा भी साबित हो सकती है. बात अगर इसी साल यानि साल 2023 की करें, तो अबतक 1,500 से ज्यादा लोगों की डेंगू से मौत हो गई है, जबकि तीन मिलियन से अधिक डेंगू से संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में इस खास दिन का महत्व और भी कई गुना बढ़ जाता है, ताकि लोगों को मच्छर जनित बीमारियों और उनके निवारक उपायों के बारे में शिक्षित किया जा सके. 

कब मनाया जाता है विश्व मच्छर दिवस?

हर साल अगस्त की 20 तारीख को विश्व मच्छर दिवस या World Mosquito Day मनाया जाता है. साल 2023 में ये खास दिन अगस्त के तीसरे रविवार को पड़ रहा है. ऐसे में ये खास दिन मंथन का दिन है, क्योंकि जिस तरह जलवायु परिवर्तन, वैश्वीकरण और शहरीकरण के चलते तेज दर से फैल रही मच्छर जनित बीमारियां बेहद ही चिंताजनक स्थिति है. 

चलिए इतिहास को जानें?

तारीख 20 अगस्त 1897 से इस खास दिन को मनाने की शुरुआत तब हुई, जब ब्रिटिश डॉक्टर रोनाल्ड रॉस ने मलेरिया संचरण के बारे में एक क्रांतिकारी खोज की थी. सर रोनाल्ड रॉस ने पाया कि मादा एनोफिलीज मच्छर के पेट में पाया जाने वाला परजीवी मनुष्यों में मलेरिया फैलाने के लिए जिम्मेदार है. इस अभूतपूर्व खोज को मनाने के लिए, विश्व मच्छर दिवस की स्थापना की गई और हर साल 20 अगस्त को इस खास दिन को मनाया जाने लगा.