News Nation Logo

World Food Safety Day 2021: जानें 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' मानने का इतिहास और महत्व

आज यानि कि 7 जून को हर साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है. दरअसल, बहुत से लोग अनहेल्दी खाने की वजह से तमाम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Jun 2021, 01:35:18 PM
World Food Safety Day 2021

World Food Safety Day 2021 (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आज यानि कि 7 जून को हर साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है. दरअसल, बहुत से लोग अनहेल्दी खाने की वजह से तमाम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में उन्हें खाद्य पदार्थों के प्रति जागरुक करना बेहद जरूरी हैं. हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पौष्टिट भोजन मिलना जरूरी होता है. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस  के दिन खाने से जुड़ी बीमारियों को रोकने और उसके बारे में पता लगाने पर जोर डाला जाता है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से हर साल 10 में से एक व्यक्ति बीमार होता है. दुनियाभर में बीमारों का यह आंकड़ा लगभग 60 करोड़ पार है जिसमें से 30 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है. मृत्यु के इस आंकड़े को कम करने के लिए ही खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता के प्रति विशेष ध्यान दिया जाता है.

और पढ़ें: शाम के नाश्ते में बनाएं अंडे के कबाब, सेहत भी रहेगी अच्छी

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के लिए इस साल का विषय 'सुरक्षित भोजन आज स्वस्थ कल के लिए' है जो सुरक्षित भोजन खाने और पैदा करने पर फोकस करता है. भोजन का सुरक्षित होना लोगों, धरती और अर्थव्यस्था को तत्काल और लंबे समय में फायदा पहुंचाता है. 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास

इस दिन को मनाये जाने की घोषणा दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से की गई थी.यह खाद्य जनित रोगों के संबंध में दुनिया पर पड़ने वाले बोझ को पहचानने के लिए था. विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र से संबंधित अन्य संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने के लिए मिलकर काम करते हैं. विश्व स्वास्थ्य सभा ने दुनिया में खाद्य जनित बीमारियों के कम को कम करने के लिए खाद्य सुरक्षा की दिशा में कोशिशों को मजबूत करने का फैसला लिया है.  कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष इस दिन का आयोजन ऑनलाइन ही किया गया था. इस साल भी इसे ऑनलाइन ही मनाया जाना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 11:40:53 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.