logo-image

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस पर अपनी राशि के अनुसार लगाएं पेड़-पौधे...

अगर सनातन धर्म की बात करें, तो सनातन धर्म में भी पेड़ पौधों की काफी अहमियत है. परंपरा अनुसार सनातन धर्म में पेड़-पौधों की भी पूजा की जाती है. मान्यता ये भी है कि अगर हम अपनी राशि के ग्रह नक्षत्रों के अनुसार पौधारोपण करें तो...

Updated on: 03 Jun 2023, 11:08 AM

नई दिल्ली:

World Environment Day 2023: प्रत्येक साल 5 जून की तारीख को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है. ये दिन प्रकृति प्रेमी पौधारोपण कर प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करते हैं. पेड़-पौधे हमारे जीवन का एक बहुमूल्य हिस्सा हैं, जिनके बिना जीवन की कल्पना अधूरी मालूम होती है. पेड़-पौधे न सिर्फ हमारे पर्यावरण को शुद्ध करते हैं, बल्कि हमारे अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन करते हैं. वहीं अगर सनातन धर्म की बात करें, तो सनातन धर्म में भी पेड़ पौधों की काफी अहमियत है. परंपरा अनुसार सनातन धर्म में पेड़-पौधों की भी पूजा की जाती है. मान्यता ये भी है कि अगर हम अपनी राशि के ग्रह नक्षत्रों के अनुसार पौधारोपण करें, तो इससे हमारा पर्यावरण तो सुरक्षित रहेगा ही, साथ ही हमारी कुंडली में मौजूद सभी खराब ग्रह दोष खत्म हो जाएंगे. ऐसे में आइये जानते हैं कि 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हमें अपनी राशि अनुसार कौन सा पौधा लगाना चाहिए... 

वृषभ राशि: सबसे पहले बात वृषभ राशि की, तो बता दें कि वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. इसलिए वृषभ राशि के जातकों को पुष्प, जिनके रंग सफेद हैं लगाने चाहिए. वृषभ राशि के जातक सफेद रंग के पुष्प वाले पौधे जामुन, गूलर या खैर लगा सकते हैं. इन्हें लगाने से कुंडली में मौजूद सभी खराब ग्रह दोष की समाप्ति होगी और सौभाग्य प्राप्त होगा. 

तुला राशि: शुक्र ग्रह जिनके स्वामी है वो राशि है तुला राशि, इसलिए इन राशि के जातकों को सफेद रंग वाले फूलों को लगाना चाहिए, जैसे रीठा, बेल या अर्जुन का पौधा इस राशि के लोगों को लगाना चाहिए. मान्यता है कि तुला राशि के जातक अगर इस रंग के पौधे लगाते हैं, तो बंद किस्मत का दरवाजा खुल जाता है. 

मिथुन राशि: अगर मिथुन राशि की बात करें, तो इस राशि के स्वामी है युवा ग्रह बुध देव. इसलिए मिथुन राशि के जातकों को शीशम व बांस के पौधे या फिर हरे पत्ते वाले तुलसी लगानी चाहिए. मिथुन राशि के जातकों को ये पौधे लगाने से उन्नति हासिल होगी. 

कन्या राशि: मिथुन राशि की तरह ही इस राशि के स्वामी बुध देव हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को भी हरे रंग के तुलसी, बांस या शीशम के पौधे लगाने चाहिए, इसे लगाने से कुंडली में सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

मकर राशि: अगर राशि मकर है, तो इसके स्वामी हैं शनि देव हैं. इसलिए अगर इस राशि के जातक नीले रंग के पुष्प वाले पौधे जैसे शमी, साल, कटहल या जलवेतस लगाते हैं तो इसे बहुत शुभ माना जाता है. 

कुंभ राशि: इस राशि के स्वामी भी शनिदेव हैं. ऐसे में मकर राशि की तरह की इस राशि के जातकों को भी नीले रंग वाले पौधे शमी, साल, कटहल या जलवेतस लगाने चाहिए, इससे शनि देव की कृपा बरसेगी. 

धनु राशि: इस राशि के स्वामी हैं स्वामी देवगुरु बृहस्पति. धनु राशि के लोग अगर पीले रंग के फूल लगाएं, जैसे मोलश्री, चीड़ व सलाल के पौधे, तो आपकी खुशी बरकरार रहेगी. 

मीन राशि: धनु राशि की तरह ही मीन राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. अगर इस राशि के जातक भी पीले रंग के फूल लगाएं, तो स्वामी देवगुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्त होगी. इस राशि के जातक  पीले रंग के पुष्प या फल जैसे महुआ, आम भी लगा सकते हैं. 

मेष राशि: इस राशि के स्वामी मंगल देव को प्रसन्न करने के लिए जातक वृषभ राशि की तरह ही लाल रंग के पुष्प वाले पौधे लाल चंदन, गूलर लगा सकते हैं, ऐसा करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ती होगी. 

सिंह राशि: इस राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं. ऐसे में जातकों को सूर्य देव को प्रफुल्लित करने के लिए लाल रंग के पुष्प वाले पौधे या केसर और बरगद का पेड़ लगाना चाहिए.

वृश्चिक राशि: इस राशि के स्वामी है मंगल ग्रह. इसलिए जातकों को पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत करने के लिए लाल रंग के पुष्प वाले पौधे लगाने चाहिए. 

कर्क राशि: इस राशि के स्वामी हैं चंद्रदेव हैं. ऐसे में अगर जातक औषधीय पौधे जैसे तुलसी, नीम, आदि के पौधे लगाते हैं, तो कुंडली में चंद्र को मजूबती मिलेगी.