News Nation Logo

World Anaesthesia Day 2021: जानिए कब और क्यों मनाया जाता है World Anaesthesia Day

World Anaesthesia Day 2021: आज के दिन हर साल 16 अक्टूबर को पुरे विश्व में वर्ल्ड एनेस्थीसिया दिवस (World Anaesthesia Day ) मनाया जाता है. शैल्य चिकित्सा में एनेस्थीसिया का विशेष महत्व है. आज के दिन पहली बार एनेस्थीसिया का प्रयोग किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 16 Oct 2021, 04:46:04 PM
World Anaesthesia Day

World Anaesthesia Day (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

World Anaesthesia Day 2021: आज के दिन हर साल 16 अक्टूबर को पुरे विश्व में वर्ल्ड एनेस्थीसिया दिवस (World Anaesthesia Day ) मनाया जाता है. शैल्य चिकित्सा में एनेस्थीसिया का विशेष महत्व है. आज के दिन पहली बार एनेस्थीसिया का प्रयोग किया गया था. डॉक्टर्स की मानें तो सर्जरी में सर्जन और एनेस्थीसिया दोनों की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है. क्यूंकि आप भी जानते है बिना एनेस्थीसिया ( Anasthesia ) दिए सर्जरी करना बेहद मुश्किल है. एनेस्थीसिया ने न सिर्फ सर्जरी को आसान बना दिया है बल्कि मरीज को भी दर्द ज्यादा महसूस न हो इसमें भी मदद करता है. आपको बता दें कि 1846 में डायथाइल ईथर एनेस्थीसिया (Diethyl ether anaesthesia ) के पहले सफल प्रदर्शन को चिह्नित करते हुए, हर साल 16 अक्टूबर को विश्व संज्ञाहरण दिवस मनाया जाता है. कुछ देशों में इसे राष्ट्रीय संज्ञाहरण दिवस या ईथर दिवस के रूप में भी जाना जाता है, यह इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है. 

एनेस्थीसिया संवेदना या जागरूकता के नियंत्रित, अस्थायी नुकसान की स्थिति है जो चिकित्सा उद्देश्यों के लिए प्रेरित है और 1846 में डायथाइल ईथर एनेस्थीसिया का प्रदर्शन इसकी ओर पहला कदम था. किसी भी तरह की मेडिकल प्रक्रिया के दौरान, खासकर सर्जरी में, मरीज को किसी तरह का दर्द या असुविधा महसूस न हो और चिकित्सीय प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाए इसके लिए मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता है. लेकिन सवाल फिर भी उठता है कि आखिर एनेस्थीसिया है क्या? सवाल के जवाब के लिए इस खास रिपोर्ट को अंत तक पढ़िए. 

यह भी पढ़ें : ये Apps होने चाहिए आपके फोन में, रहेंगे हेल्दी और फिट

एनेस्थीसिया क्या है? आखिर मरीज को इसकी जरुरत कब और क्यों पड़ती है? 

मरीज की सर्जरी या फिर कोई ऐसी मेडिकल प्रक्रिया जिसमें टांके लगाने की जरूरत हो, मरीज के दर्द या तकलीफ को कम करने के लिए कुछ दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है जिसको इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है. एनेस्थीसिया गैस या वाष्प के रूप में होता है जिसे इंजेक्शन के माध्यम से मरीज को दिया जाता है या फिर सुंघाया जाता है. हालांकि बहुत से लोगों को एनेस्थीसिया के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, लेकिन इससे जुडे़ ऐसे बहुत से तथ्य हैं, जिन्हें जानकर आपको भी हैरानी होगी. 

एनेस्थीसिया के प्रकार (Types of Anaesthesia) 

एनेस्थीसिया के 3  प्रकार होते है : 

1. लोकल एनेस्थीसिया: लोकल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल शरीर के किसी खास हिस्से में मामूली सर्जरी के लिए किया जाता है और इसकी अवधि भी अपेक्षाकृत कम होती है. 

2. जनरल एनेस्थीसिया: जब जनरल एनेस्थीसिया का उपयोग किया जाता है, तो यह रोगी की मांसपेशियों को बेहोश कर देता है. 

3. रीजनल एनेस्थीसिया: रीजनल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल पेट जैसे शरीर के बड़े हिस्से को सुन्न करने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें : Happiest cities in the world: जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो भारत के इस शहर में रहें

विश्व एनेस्थीसिया दिवस इतिहास (History of World Anaesthesia Day)

लगभग 173 साल पहले, डब्ल्यूटीजी मॉर्टन ने एनेस्थेटिक के रूप में ईथर के पहले आधिकारिक सफल प्रदर्शन की खोज की और 16 अक्टूबर को एनेस्थिसियोलॉजी के अभ्यास के युग की शुरुआत की.  दुनिया भर में, विश्व एनेस्थीसिया दिवस (World Anaesthesia Day) मनाने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ सोसाइटीज ऑफ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट (डब्ल्यूएफएसए) द्वारा हर साल विश्व एनेस्थीसिया दिवस (World Anaesthesia Day) मनाया जाता है और लगभग 150 देश समारोह में भाग लेते हैं. 

 

First Published : 16 Oct 2021, 04:46:04 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.