logo-image
लोकसभा चुनाव

Workout Tips: वर्कआउट के तुरंत बाद खाएं ये 8 चीजें, बढ़ेगा एनर्जी लेवल

व्यायाम के बाद खाने का सही चीजों का सेवन नहीं करेंगे तो आपका एनर्जी लेवल कम हो जाएगा.

Updated on: 04 Apr 2023, 06:26 PM

नई दिल्ली:

एक जोरदार कसरत सेशन के बाद, आपके शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए अपनी ऊर्जा और पोषक तत्वों के भंडार को भरने की जरूरत होती है. सही खाद्य पदार्थों का चयन इस पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है. साथ ही, यह कसरत से अधिक लाभ उठाने में सहायता कर सकता है. व्यायाम के बाद शरीर को सही मात्रा में एनर्जी की जरूरत होती है. अगर आप व्यायाम के बाद खाने का सही चीजों का सेवन नहीं करेंगे तो आपका एनर्जी लेवल कम हो जाएगा. तो, आइए जानते हैं व्यायाम के तुरंत बाद क्या खाना चाहिए और इससे क्या फायदे होंगे. 

व्यायाम के तुरंत बाद क्या खाएं:- 

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए प्रोटीन आवश्यक है, इसलिए आपके कसरत के बाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत का उपभोग करना महत्वपूर्ण है. लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, और पौधे आधारित स्रोत जैसे बीन्स, दाल, और टोफू जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं. वर्कआउट के बाद कम से कम 20-30 ग्राम प्रोटीन लेने का लक्ष्य रखें.

कार्बोहाइड्रेट
व्यायाम के बाद आपके शरीर के ऊर्जा भंडार को फिर से भरने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं. शक्कर युक्त पेय और सफेद ब्रेड जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट के बजाय कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे कि साबुत अनाज, शकरकंद, ब्राउन राइस और क्विनोआ खाएं. जटिल कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करते हैं, जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट ब्लड शशुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो कि सेहत के लिए सही नहीं है.

फल-सब्जियां
फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो व्यायाम से होने वाले नुकसान से आपके शरीर की मरम्मत और रक्षा करने में मदद करते हैं. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगों का लक्ष्य रखें. फलों और सब्जियों का सेवन पूरी तरह से या स्मूदी या जूस के रूप में किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आम को खाने से पहले क्यों भिगोना चाहिए? जवाब जानना सेहत के लिए जरूरी है

हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ
व्यायाम के बाद शरीर से ढेर सारा पसीना निकल जाता है जिससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इसी कारण से व्यायाम के बाद बॉडी को हाइड्रेट करना जरूरी हो जाता है जिसके कारण पानी पीना जरूरी है, लेकिन अपने पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स मिलाने से आपके शरीर को तेजी से रिहाइड्रेट करने में मदद मिलती है. नारियल पानी, स्पोर्ट्स ड्रिंक और स्मूदी इलेक्ट्रोलाइट्स के बेहतरीन स्रोत हैं. शक्करयुक्त पेय और सोडा से बचें, क्योंकि वे आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं और व्यायाम के लाभों को कम कर सकते हैं.

मेवे और बीज
नट और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे आपको पूर्ण रखने में मदद करते हैं और ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करते हैं. बादाम, काजू और चिया बीज आपके कसरत के बाद के भोजन या नाश्ते में शामिल करने के लिए बढ़िया विकल्प हैं.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. वर्कआउट के बाद डार्क चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा खाने से आपके शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है.

ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट प्रोटीन और कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अपने ग्रीक योगर्ट में कुछ बेरी और नट्स मिलाने से वर्कआउट के बाद एक स्वादिष्ट स्नैक बन सकता है.

लीन मीट
चिकन और टर्की जैसे लीन मीट प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे कसरत के बाद मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्निर्माण में मदद करते हैं. स्वस्थ विकल्प के लिए अपने मांस को ग्रिल या बेक करने की कोशिश करें.

वर्कआउट के बाद आप जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, वे आपके शरीर को ठीक होने और पुनर्निर्माण में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फल और सब्जियां, हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ, नट और बीज, डार्क चॉकलेट, ग्रीक योगर्ट, और दुबला मांस सभी आपके कसरत के बाद के भोजन या नाश्ते में जोड़ने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं. याद रखें कि हाइड्रेटेड रहें और अपने वर्कआउट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें.