News Nation Logo
Banner

ऑयली फ़ूड खाकर भी शिखर धवन हैं बेहद फिट, जानें इनके वर्कआउट टिप्स

शिखर धवन टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर हैं, लाखों फैंस उनके फिटनेस रूटीन और डाइट प्लान के बारे में जानना चाहते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए शिखर के डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन की डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन लाए हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 10 Sep 2021, 02:17:11 PM
SHIKHAR DHAWAN WORKOUT ROUTINE AND DIET

SHIKHAR DHAWAN WORKOUT ROUTINE AND DIET (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • शिखर ढेर सारी एक्टिविटीज में बिजी रहते हैं, जिससे उनकी बॉडी में मोबिलिटी बनी रहती है.
  • शिखर धवन को योग करना भी बहुत पसंद है. सर्वांगासन और वृक्षासन उनके पसंदीदा आसन हैं.  

नई दिल्ली :

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसकी फिटनेस बहुत मायने रखती है. ऐसे ही एक दमदार और जाने माने खिलाड़ी शिखर धवन भी अपनी फिटनेस और वर्कआउट रूटीन के चलते हमेशा ही सुर्खियां बटोरते रहते हैं. शिखर ने लॉकडाउन के टाइम भी अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान दिया था और अपने वर्कआउट रूटीन को बरकरार रखा था. शिखर खुद को मेंटेन रखने के लिए स्क्वैश खेलकर, साइकिल चलाकर, ध्यान लगाकर और योग करके अपनी फिटनेस पर फोकस करते हैं. धवन टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर हैं, लाखों फैंस उनके फिटनेस रूटीन और डाइट प्लान के बारे में जानना चाहते हैं ताकि वो भी अपने हीरो के फिटनेस टिप्स फॉलो कर सकें. इसलिए आज हम आपके लिए शिखर के डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन की डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन लाए हैं. 

यह भी पढ़ें: ढलती उम्र में ढीली स्किन को इन उपायों से ढके, नहीं तो खूबसरती पर लग जाएंगे दाग

प्रोटीन, कार्ब्स और विटामिन से भरपूर डाइट 
शिखर धवन आमतौर पर बैलेंस डाइट लेना पसंद करते हैं, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाड्रेट्स और फैट्स की मात्रा अच्छी होती है. शिखर ढेर सारी सब्जियां और मौसमी फल खाते हैं, जिससे उन्हें विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसके अलावा उन्हें ग्रिल्ड चिकन, मछली-आलू, ब्रोकली और अन्य सब्जियां भी बेहद पसंद हैं. शिखर आलू पराठा, डोसा, चिकन करी और मटन रोगन जोश जैसी टेस्टी डिशेस खाने से बिलकुल परहेज नहीं रखते, लेकिन ये भी है कि एक फिक्स्ड दिन के तहत वो अपनी डाइट में ऑयली फ़ूड ऐड करते हैं. हालांकि, अब शिखर वेजिटेरियन हो गए हैं. जिसकी वजह से वो ज्यादातर डाइट में दाल चावल खाना पसंद करते हैं. 

                                                    

खुश रहना 
एक इंटरव्यू के दौरान, शिखर ने इस बात का खुलासा किया था कि वो ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करते हैं और अपने काम पर फोकस्ड रहते हैं. मैच के दौरान भी उनका ध्यान सिर्फ इस तरफ होता है कि वो खेलते वक्त अपनी ताकत बनाए रखें और अपना बेहतरीन प्रदर्शन करें. इसके लावा, शिखर ने ये भी बताया था कि वो 1 या 2 कार्डियो सेशन के साथ हफ्ते में 2 से 3 बार जिम सेशन भी करते हैं जिससे खेल के दौरान उनकी स्पीड बनी रहे. 

                                                            

वर्कआउट प्लान 
शिखर ढेर सारी एक्टिविटीज में बिजी रहते हैं, जिससे उनकी बॉडी में मोबिलिटी बनी रहती है. शिखर हफ्ते में 5 दिन जिम जाते हैं जिसके तहत वो 3 दिन वेट ट्रेनिंग करते हैं और 2 दिन कार्डियो एक्सरसाइज. एक इंटरव्यू में शिखर द्वारा दिए गए स्टेटमेंट के मुताबिक, वो वर्कआउट शुरू करने से पहले आधा घंटा वार्मअप करते हैं. इसमें ग्लूट एक्सरसाइज, मोबिलिटी ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग शामिल होते हैं. इसके बाद वो पुश प्रेस करते हैं. पुश प्रेस एक तरह का फुल बॉडी वर्कआउट है. शिखर ने बताया कि, ग्लूट वर्कआउट उनके लिए बोरिंग है, जबकि बाइसेप्स बनाने वाली एक्सरसाइज को वो एंजॉय करते हैं.  

 यह भी पढ़ें: इन जगहों पर कभी नहीं होती रात, लोग रहते हैं बस सुबह के साथ

योग का अहम रोल 
शिखर धवन को योग करना भी बहुत पसंद है. उनका मानना है कि हर इंसान को रोजाना थोड़ा समय योगासन जरूर करना चाहिए. योगासन की शुरुआत शिखर श्वांस वाले आसनों से करते हैं, जिससे उनके शरीर और मन को शांति मिलती है. इसके बाद वो सूर्य नमस्कार करते हैं, जिससे उनके शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी आती है.  इससे मुख्य योगासनों के लिए उनका शरीर भी अच्छी तरह तैयार हो जाता है. इसके बाद शिखर सर्वांगासन और वृक्षासन करते हैं. बता दें कि, ये दोनों ही आसन उनके बेहद पसंदीदा हैं. 

First Published : 10 Sep 2021, 02:17:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×